Dwarka Expressway: एफिल टॉवर का 30 गुना खपा सर‍िया, बुर्ज खलीफा की 6 गुनी कंक्रीट, कैसा है देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे

Dwarka Expressway Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे. आठ लेन वाला यह हाई-स्पीड एक्सप्रेस-वे देश का पहला एलिवेटेड हाईवे है. इसके शुरू होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम के बीच ट्रैफ‍िक जाम से राहत म‍िलेगी. इस एक्सप्रेस-वे के हर‍ियाणा सेक्‍शन में दो पैकेज शामिल हैं. इनमें से पहला दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई तक आरओबी 10.2 किमी और दूसरा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किमी लंबा होगा.

क्रियांशु सारस्वत Mon, 11 Mar 2024-10:33 am,
1/7

देश के पहला एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेसवे आठ लेन वाला पहला सिंगल-पिलर फ्लाईओवर है. इसके पूरे हिस्से को करीब 9,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार क‍िया गया है. एक्सप्रेसवे का करीब 19 किलोमीटर का ह‍िस्‍सा हरियाणा में है, जबकि बाकी 10 किलोमीटर का ह‍िस्‍सा दिल्ली में है.

2/7

यह हाई-स्पीड एक्सप्रेसवे दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है. यह दिल्ली में द्वारका सेक्टर-21, गुरुग्राम बॉर्डर और बसई से गुजरते हुए खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास खत्‍म हो जाता है.

3/7

इस एक्‍सप्रेस वे पर चार मल्‍टी-लेवल इंटरचेंज होंगे. इसमें टनल या अंडरपास, एक ग्रेड रोड सेक्शन, एक एलिवेटेड फ्लाईओवर और फ्लाईओवर के ऊपर एक फ्लाईओवर शाम‍िल है. स‍िंगल पिलर पर आठ लेन की 9 किलो लंबी, 34 मीटर चौड़ी एलिवेटेड रोड देश की अपनी तरह की पहली रोड है.

4/7

इसमें देश की सबसे लंबी 3.6 किलोमीटर की सबसे चौड़ी (आठ-लेन) अर्बन टनल भी शामिल है. काम पूरा होने के बाद इससे दिल्ली के द्वारका सेक्टर-25 में आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) तक भी पहुंचने में आसानी होगी. इससे एक टनल के जर‍िये आईजीआई एयरपोर्ट पर भी पहुंचा सकेगा.

5/7

यह द्वारका के सेक्टर-88, 83, 84, 99, 113 को सेक्टर-21 के अलावा गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी से भी जोड़ता है. एक्‍सप्रेस वे सेफ्टी मैकेन‍िज्‍म से पूरी तरह लैस है. यहां पर टोल कलेक्‍शन स‍िस्‍टम पूरी तरह ऑटोमेट‍िक है.

6/7

इस न‍िर्माण चार चरणों में तय क‍िया गया है. पहला, दिल्ली क्षेत्र में महिपालपुर में शिव मूर्ति से बिजवासन तक (5.9 किमी), दूसरा, बिजवासन आरओबी से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा सीमा तक (4.2 किमी), तीसरा हरियाणा में दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई आरओबी तक (10.2 किमी) ) और चौथा बसई आरओबी से खेड़की दौला (क्लोवरलीफ़ इंटरचेंज) (8.7 किमी).

7/7

इसको तैयार करने में 2 लाख मीट्रिक टन स्टील (एफिल टॉवर में प्रयुक्त स्टील का 30 गुना) का इस्‍तेमाल क‍िया गया है. इसके अलावा 20 लाख क्यूबिक मीटर कंक्रीट (बुर्ज खलीफा में प्रयुक्त कंक्रीट का 6 गुना) की खपत होने का अनुमान लगाया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link