Education Loan: नए सेशन की हो रही शुरुआत, लेना है एजुकेशन लोन तो अपना लें ये टिप्स, मिल सकता है बेस्ट सौदा

Loan EMI: लोन के लिए आवेदन करते समय यह एक स्मार्ट निर्णय है. बैंकों के बारे में शोध करते समय उनकी लोन रिपेमेंट अवधि की जांच करना सुनिश्चित करें. यदि आप लंबी पुनर्भुगतान अवधि वाली शिक्षा चुनते हैं, तो आप कम राशि के साथ ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं.

हिमांशु कोठारी Mon, 10 Jul 2023-2:51 pm,
1/6

Loan Tips: लोन कई प्रकार के होते हैं और उनमें एजुकेशन लोन भी शामिल है. एजुकेशन लोन आज अवसरों की विकासशील दुनिया के लिए एक वरदान है. दुनिया भर के लोग इंटरनेट के संपर्क में हैं जिसने नई सफलता का रास्ता खोल दिया है. हालांकि, आजकल शिक्षा भी काफी महंगी है. अगर आप करियर और जीवन में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो भारत और विदेश में शिक्षा का अपना अलग स्थान है. ऐसे में कई बार अच्छी शिक्षा हासिल करने के लिए एजुकेशन लोन का सहारा लेना पड़ता है. बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान इन दिनों अच्छी ब्याज दर और लोन रिपेमेंट अवधि के साथ बेहतरीन एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं. अगर आप इस नए एजुकेशन सेशन में एजुकेशन लोन की तलाश में है तो कुछ टिप्स का जरूर ध्यान रखना चाहिए.

2/6

जॉब सिक्योरिटी वाला कोर्स चुनें- एजुकेशन लोन के बारे में निर्णय लेने से पहले, यह रिसर्च करना अहम है कि आप जो पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं वह जल्द से जल्द जॉब का अवसर प्रदान करेगा या नहीं. कोई भी वापस कमाने की इच्छा के बिना पैसा खर्च नहीं करना चाहेगा. एजुकेशन लोन लेना एक निवेश है. ऐसा कोर्स चुनने से नौकरी के अवसर सबसे कम हो जाएंगे, जिससे आप बुरी स्थिति में पहुंच जाएंगे. सही कोर्स चुनना सुनिश्चित करें जो निवेश पर अधिकतम रिटर्न प्रदान करेगा. इससे आपको अपना लोन जल्द से जल्द चुकाने में मदद मिलेगी और आपकी जेब पर बोझ भी नहीं पड़ेगा.

3/6

लोन राशि के बारे में निर्णय लें- एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने से पहले सबसे पहली बात यह तय करना है कि आपको कितने लोन की आवश्यकता है. एक योजना बनाएं और अपने खर्चों और आवश्यक कवरेज की सूची बनाएं. यदि आप अपनी जेब से कम से कम आधा खर्च वहन करने में सक्षम हैं, तो आपको केवल बाकी की आधी राशि की आवश्यकता होगी. इसे लोन के माध्यम से वित्त पोषित किया जा सकता है. इसका फायदा यह होगा कि आप पर कर्ज का बोझ कम पड़ेगा. हालांकि यह कोई सख्त नियम नहीं है. एक बार जब आप एक योजना बना लेंगे, तो आप यह अनुमान लगाने में सक्षम होंगे कि आपको अपनी शिक्षा के लिए कितनी धनराशि की आवश्यकता है.

4/6

बैंकों के बारे में रिसर्च- इससे पहले कि आप किसी बैंक पर निर्णय लें, आवश्यक रिसर्च करना सुनिश्चित करें. भावनात्मक या जल्दबाजी में निर्णय न लें, खासकर जब आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हों. गहन रिसर्च करने से आप ब्याज की विभिन्न दरों, प्रोसेसिंग फीस, नियम और शर्तों आदि को समझने में सक्षम होंगे. प्रत्येक बैंक अलग-अलग ब्याज दरों की पेशकश करता है और यह निर्धारित करता है कि आपको कितना वापस भुगतान करने की आवश्यकता होगी. ब्याज दर का प्रत्येक बिंदु इंगित करता है कि आपको कितना पैसा खर्च करना होगा और वापस करना होगा. चेक करें कि आपकी लोन राशि पर ब्याज दर निश्चित है या अस्थायी. इन दरों के बीच निर्णय लेना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी लोन रिपेमेंट योजना और ईएमआई राशि को प्रमुख रूप से प्रभावित करता है.

5/6

कवरेज की जांच करें- शिक्षा ऋण के बारे में निर्णय लेते समय, उन पहलुओं की एक सूची बनाना महत्वपूर्ण है जिनके लिए धन की आवश्यकता होगी. देखने लायक मुख्य हैं ट्यूशन फीस, लैब और उपकरण शुल्क, रहने की लागत आदि. यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो देश की मुद्रा के आधार पर व्यय की जांच करना सुनिश्चित करें. आपको तदनुसार अपनी लागतों की गणना करनी होगी. यदि मुद्रा दर भारतीय रुपये से अधिक है, तो आप अधिक खर्च करेंगे. इसका मतलब है कि आपकी ऋण राशि बड़ी होगी और ब्याज दर के रूप में भुगतान किया जाने वाला पैसा अधिक होगा. कवरेज के संबंध में अपने खर्चों की गणना करें और सही शिक्षा ऋण चुनें.

6/6

लंबी पुनर्भुगतान अवधि चुनें- लोन के लिए आवेदन करते समय यह एक स्मार्ट निर्णय है. बैंकों के बारे में शोध करते समय उनकी लोन रिपेमेंट अवधि की जांच करना सुनिश्चित करें. यदि आप लंबी पुनर्भुगतान अवधि वाली शिक्षा चुनते हैं, तो आप कम राशि के साथ ईएमआई का भुगतान कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आपको अधिक खर्च किए बिना अपने मासिक बजट और ईएमआई भुगतान को अच्छी तरह से संतुलित करने में सक्षम होने का लाभ होगा. हालांकि, अगर आपके पास अपना लोन तेजी से चुकाने के लिए पर्याप्त पैसा है तो आप छोटी अवधि के लिए जा सकते हैं. कम अवधि के लिए लोन का विकल्प चुनने से आपको पैसे बचाने में भी मदद मिलेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link