ये 5 गलतियां बनती हैं Electric Scooter में आग लगने की वजह, किसी भी वक्त हो सकता है हादसा

EV Fire Safety Tips: गर्मी बढ़ते ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं में भी इजाफा होता है, आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑनर हैं तो आपको इससे बचने का तरीका पता होना ही चाहिए.

विनीत सिंह Sat, 01 Jun 2024-12:24 pm,
1/5

दुर्घटना में इलेक्ट्रिक स्कूटर के क्षतिग्रस्त होने से भी आग लग सकती है. यदि बैटरी या ईंधन टैंक क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो रिसाव और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

2/5

इलेक्ट्रिक स्कूटर का दुरुपयोग भी आग लगने का कारण बन सकता है. स्कूटर को ज़्यादा ज़ोर से चलाना, भारी वस्तुओं को ले जाना, या खराब सड़कों पर चलाना  बैटरी और मोटर पर दबाव डाल सकता है, जिससे ज़्यादा गरम हो सकता है और आग लग सकती है.

 

3/5

 

कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर खराब तरीके से बनाए जाते हैं, जिसके कारण उनमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. खराब कनेक्शन, घटिया तारें, या खराब इलेक्ट्रॉनिक्स आग लगने का कारण बन सकते हैं.

 

4/5

 

इलेक्ट्रिक स्कूटर को ज़्यादा देर तक चार्ज करना, गलत चार्जर का इस्तेमाल करना, या खराब चार्जिंग पोर्ट  आग लगने का कारण बन सकता है. ख़राब चार्जिंग से बैटरी ज़्यादा गरम हो सकती है, शॉर्ट सर्किट हो सकता है और आग लग सकती है.

5/5

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का सबसे आम कारण खराब बैटरी है. ख़राब बैटरी में सेल ख़राब हो सकते हैं, जिससे ज़्यादा गरम हो सकता है, शॉर्ट सर्किट हो सकता है और आग लग सकती है. ख़राब बैटरी फूल सकती है या लीक भी हो सकती है, जिससे भी आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link