इजरायल ने लगा दी झड़ी, अब तक चुन-चुनकर इतने हिजबुल्लाह कमांडरों को दी मौत, बिलों में घुसे आतंकी
Advertisement
trendingNow12450934

इजरायल ने लगा दी झड़ी, अब तक चुन-चुनकर इतने हिजबुल्लाह कमांडरों को दी मौत, बिलों में घुसे आतंकी

Lebanon: मिडिल ईस्ट में इजरायल ने अकेले धुआं-धुआं मचा दी है. पहले गाजा फिर अब लेबनान.. हमास के बाद हिजबुल्लाह पर ऐसे टूट पड़ा है जससे इजरायल ने कोई शपथ ले रखी है. हिजबुल्लाह के चीफ से लेकर कमांडर तक को उसने इस दुनिया से विदा कर दिया है.

इजरायल ने लगा दी झड़ी, अब तक चुन-चुनकर इतने हिजबुल्लाह कमांडरों को दी मौत, बिलों में घुसे आतंकी

IDF Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह सुप्रीमो हसन नसरल्लाह को मार दिया. यह लेबनान और ईरान दोनों के लिए किसी भयानक सपने से कम नहीं है. इजरायल ने यह भी बताया है कि इसके साथ हिजबुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर, आतंकवादी मोहम्मद अली इस्माइल और उनके डिप्टी, आतंकवादी हुसैन अहमद इस्माइल पर हमला कर उन्हें मार गिराया गया है. आइए जानते हैं कि अब तक कौन-कौन मारा गया है.

चीफ से लेकर कमांडरों की लगा दी ढेर

असल में इजरायल की सेना ने साफ कहा है कि इजरायली सेना ने नसरल्लाह के साथ-साथ हिजबुल्लाह के अतिरिक्त कमांडरों और ऑपरेटिव्स को भी मार गिराया है। आईडीएफ ने कहा कि मोहम्मद अली इस्माइल इजरायल के खिलाफ हमलों के लिए जिम्मेदार था, जिसमें बुधवार को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का प्रक्षेपण भी शामिल था।

एक ही हमले में 11 लोग मरे.. 108 घायल 

इजरायली सेना ने यह भी कहा कि उसने इब्राहिम मोहम्मद कबीसी और 'हिजबुल्लाह के मिसाइल और रॉकेट समूह के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों' को भी मार गिराया। इस हमने के बाद तो लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सिर्फ शुक्रवार को ही इजरायली हमलों में 11 लोग मारे गए और 108 घायल हुए हैं. इसी बीच बेरूत में ही ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरुशन की भी मौत हो गई है. यह भी ईरान के लिए झटका ही है. 

चीफ समेत इन कमांडरों की मौत

इजरायल की सेना ने जो तस्वीरें जारी की हैं. उसके हिसाब से चीफ समेत इन कमांडरों की मौत हो गई है. इनके अलावा ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरुशन की भी मौत का दावा किया है. वे भी लेबनान में ही मौजूद थे जब इजरायली हमले में ढेर हुए.

हसन नसरल्लाह
हिज्बुल्लाह प्रमुख

अली काराकी
कमांडर, दक्षिण फ्रंट

इब्राहिम अकील
ऑपरेशन हेड

विसम ताविल
कमांडर, हिज्बुल्लाह

समी अब्दुल्लाह
कमांडर, नासेर यूनिट

मोहम्मद नासेर
कमांडर, अज़ीज यूनिट

अबु अली रीदा
कमाडर, बाडेर यूनिट

फिलहाल इजरायल लगातार हमले कर रहा है. इसी कड़ी में इजरायल ने शुक्रवार को भी लेबनान पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं, जिनमें बेरूत के दक्षिणी भी शामिल हैं। आईडीएफ ने नागरिक भवनों के नीचे हिजबुल्लाह के हथियार जमा करने के ठिकानों पर लक्षित हमले करने का भी दावा किया है। हालांकि हिजबुल्लाह ने कहा है कि दक्षिण बेरूत के दहिह इलाके में शुक्रवार को इजरायली हमलों के निशाने पर आए नागरिक भवनों में उसके हथियार नहीं रखे गए थे। अब देखना होगा कि अभी इजरायल का क्या लक्ष्य है.

Trending news