Explainer: मोदी के आगे कैसे फीकी पड़ गई कांग्रेस की गारंटी? क्यों नहीं चला जाति का कार्ड

Assembly Election Result 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने जोरदार वापसी की है. BJP की प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन राज्यों की जीत की हैट्रिक ने चौबीस की हैट्रिक की गारंटी दे दी है. तीन राज्यों में बीजेपी की जीत से ये भी साबित हो गया है कि विपक्ष के तमाम दांव-पेंच धरे के धरे रह गए. विपक्ष का जातिगत गणना वाला कार्ड भी फेल हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ये भी साफ कर दिया है कि इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिश हुई लेकिन देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं. देश में महिला, युवा, किसान और गरीब सबसे बड़ी जाति हैं. आइए समझते हैं कि मोदी की गारंटी के आगे कांग्रेस की गांरटी कैसे फीकी पड़ गईं?

विनय त्रिवेदी Mon, 04 Dec 2023-7:19 am,
1/5

तीन बड़े राज्य, सैकड़ों चुनौतियां लेकिन हर चुनौती का एक ही जवाब नरेंद्र मोदी. मध्य प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ में प्रचंड जीत के साथ ही बीजेपी ने हैट्रिक लगा दी है. इन तीनों राज्यों में मिली बंपर जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी बीजेपी दफ्तर पहुंचे तो उनका पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने जोरदार स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी साफ कर दिया कि बीजेपी की इस हैट्रिक में 2024 की हैट्रिक की गारंटी है.

2/5

तीनों ही राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हर शब्द घोषणापत्र बना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर रैली से जीत का ग्राफ बढ़ता चला गया और ये साफ हो गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम और काम पर जनता को अटूट भरोसा है. मध्य प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ की जीत की हैट्रिक के बाद और 2014 के बाद के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो अब तक 32 राज्यों का चुनाव बीजेपी या बीजेपी के गठबंधन ने जीते हैं. सबसे खास बात ये है कि इन तमाम चुनावों में मुख्य चेहरा कोई और नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही रहे. मौजूदा आंकड़ों पर गौर करें तो अब देश में 58 फीसदी इलाके और 57 फीसदी आबादी पर बीजेपी या बीजेपी गठबंधन का शासन है.

3/5

यहां गौर करने वाली बात ये भी है कि कांग्रेस इन तीनों ही राज्यों में जातिगत गणना, वन रैंक वन पेंशन और ओबीसी आरक्षण के दशकों पुराने मुद्दे को हवा दे रही थी. लेकिन नरेंद्र मोदी की गारंटी के आगे ये सारे दांव कांग्रेस के लिए उल्टे साबित हो गए. जनता ने कांग्रेस के बजाय मोदी की गारंटी पर ज्यादा भरोसा जताया.

4/5

बीजेपी ने इन तीनों ही राज्यों में कई अहम प्रयोग भी किए और अलग अलग रणनीति बनाकर मैदान में उतरी. मसलन हर राज्य में मोदी की गारंटी को घोषणा पत्र में इस्तेमाल किया. मध्य प्रदेश में लाखों पन्ना प्रमुखों को लेकर सीधे पीएम ने सभा की. सांसद-केंद्रीय मंत्री उतारकर क्षेत्रीय स्तर पर गुटबाजी को खत्म किया. मध्य प्रदेश में बीजेपी जिन सीटों पर लंबे अरसे से एमपी में हार रही थी. उन पर पहले ही कैंडिडेट घोषित करके फोकस किया गया.

5/5

वहीं, नरेंद्र मोदी अमित शाह एमपी और छत्तीसगढ़ में हैवीवेट प्रचार कर रहे थे तो बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने खुद सीधे राजस्थान में मोर्चा संभाले रहे. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनावी चुनौती को पार करने में बीजेपी की सभी रणनीतियां कारगर साबित हुईं और जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी पर मुहर लगा दी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link