कहां से आया दुनिया का पहला कोबरा? सबसे जहरीले सांप की भयानक कहानी..ढाई करोड़ साल पहले जन्म

First Cobra Venomous Snake: कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों की सुपर फैमिली एलोपोइडिया और एशियाई सुपर फैमिली कोलुब्रोइडिया का विकास एक साथ हुआ था. दोनों सुपर फैमिली दूर के रिश्तेदार हैं और दोनों एक महाद्वीप से दूसरे तक चले गए थे.

गौरव पांडेय Sun, 18 Aug 2024-8:33 am,
1/10

जहरीली सांपों की उत्पत्ति

क्या आप जानते हैं कि कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों की उत्पत्ति कहाँ से हुई थी? वैज्ञानिकों ने लंबे समय तक माना था कि ये अफ्रीका में पैदा हुए थे क्योंकि तंजानिया में इनकी प्रजाति का एक जीवाश्म मिला था जो करीब 3.39 से 2.30 करोड़ साल पुराना था. लेकिन अब नए शोध से पता चल रहा है कि इन सांपों की सुपर फैमिली एलापोइडिया की उत्पत्ति एशिया में हुई थी.

2/10

सुपर फैमिली के सांप

अमेरिकी प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में कार्यरत विकासवादी जीवविज्ञानी जेफरी वीनेल के अनुसार, कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों की सुपर फैमिली एलापोइडिया और एशियाई सुपर फैमिली कोलुब्रोइडिया के बीच संबंध होने की बात तो स्पष्ट है, लेकिन इन दोनों के बीच संबंध कैसे स्थापित हुए, यह अभी भी एक रहस्य बना हुआ है. वैज्ञानिक इस रहस्य को सुलझाने के लिए इन दोनों सुपर फैमिली के सांपों के आनुवंशिक डेटा का गहन अध्ययन कर रहे हैं और इस अध्ययन के परिणाम बेहद आश्चर्यजनक रहे हैं.

3/10

एक-दूसरे से किस तरह से संबंधित

जेफरी वीनेल और उनकी टीम ने कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों की 65 अलग-अलग प्रजातियों का डीएनए एकत्र किया. उन्होंने दुनिया भर के 3128 अलग-अलग स्थानों से इन सांपों के नमूने लिए. इस विशाल डेटाबेस का उपयोग करके वे यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि ये सभी प्रजातियां एक-दूसरे से किस तरह से संबंधित हैं. 

4/10

कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक

इसके अलावा, उन्होंने 434 अन्य प्रजातियों का डीएनए भी एकत्र किया ताकि तुलना की जा सके. अब उनके पास हजारों सांपों का आनुवंशिक डेटा है जिसका उपयोग वे सांपों के विकास और विविधता को समझने के लिए कर रहे हैं. जांच में पता चला कि कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक की सुपर फैमिली एलोपोइडिया का सबसे पुराना वंशज एशिया में पैदा हुआ था. 2.89 करोड़ से लेकर 4.59 करोड़ साल पहले.

5/10

खूंखार कोबरा की कहानी

एशिया के सांपों के जीवाश्म इसलिए नहीं मिल पाए क्योंकि यहां का मौसम उष्णकटिबंधीय यानी ट्रॉपिकल है. इनका सुरक्षित बचना नामुमकिन था. लगभग 3.75 करोड़ साल पहले, कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों के पूर्वज एशिया से अफ्रीका चले गए. अफ्रीका में पहुंचकर इनके वंशजों ने दुनिया के अन्य हिस्सों में फैलना शुरू किया.

6/10

जहरीले सांपों का उस्ताद

लगभग 2.44 करोड़ साल पहले, ये सांप यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका पहुंच गए. आज दुनिया भर में जहरीले सांपों की 700 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं, और ये अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर रहते हैं.

7/10

कहानी दुनिया के पहले खूंखार कोबरा की

इस शोध से पता चलता है कि कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों की सुपर फैमिली एलोपोइडिया और एशियाई सुपर फैमिली कोलुब्रोइडिया का विकास एक साथ हुआ था. दोनों सुपर फैमिली दूर के रिश्तेदार हैं और दोनों ही एशिया से अफ्रीका चले गए थे. दिलचस्प बात यह है कि दोनों ने अफ्रीका के अलग-अलग 15 स्थानों पर प्रवेश किया था.

8/10

कहानी दुनिया के पहले खूंखार कोबरा

इसके बाद, ये दोनों सुपर फैमिली लगभग सात बार एशिया वापस लौटे और यहां नई कॉलोनियां स्थापित कीं. यह एक जटिल प्रक्रिया थी जिसमें इन दोनों सुपर फैमिलियों के सांपों ने एशिया और अफ्रीका के बीच कई बार यात्रा की. 

9/10

सांपों की सुपर फैमिली

इसी दौरान, समुद्री सांपों और कोरल स्नेक जैसी नई प्रजातियां विकसित हुईं. ये सांप न केवल जमीन पर बल्कि पानी के अंदर छोटी-छोटी गुफाओं और नालियों से होकर एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक पहुंच गए.

10/10

कोबरा कितना जहरीला होता है

हाल ही में रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में एक नया शोध प्रकाशित हुआ है. इस शोध में कोबरा, मांबा और कोरल स्नेक जैसी जहरीली सांपों की सुपर फैमिली एलापोइडिया के साथ-साथ अन्य संबंधित सांपों के परिवारों का डीएनए विश्लेषण किया गया है. वैज्ञानिकों ने जीवाश्मों का भी अध्ययन किया है. इस अध्ययन में एशिया की सुपर फैमिली कोलुब्रोइडिया, जो कि एलापोइडिया की दूर की रिश्तेदार है, का भी विश्लेषण किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link