पानी पर तैरता शहर, 250KM/H के तूफान में भी नहीं होगा नुकसान; रहने-खेलने और शॉपिंग के लिए अलग-अलग जगह

Floating City in South Korea: पानी पर तैरते नाव और क्रूज तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन क्या आपने सोचा है कि पानी पर तैरता कोई शहर भी हो सकता है. इस बात पर यकीन करना मुश्किल हैं, लेकिन ये सच है. दक्षिण कोरिया के बुसान में तैरता शहर ओसियानिक्स बन रहा है, जो दुनिया का पहला तैरता शहर होगा. इस साल के अंत तक इसका निर्माण शुरू हो जाएगा और सब ठीक रहा तो 2028 तक तैयार हो जाएगा.

सुमित राय Tue, 14 May 2024-2:20 pm,
1/6

12 हजार लोग रह सकेंगे

ओसियानिक्स शहर को बनाने के लिए ग्रीन कंक्रीट के बॉक्स पर बन रहे प्लेटफॉर्म को समुद्र में लाकर जोड़ दिया जाएगा. करीब 6.3 हेक्टेयर में फैले इस मरीन स्मार्ट सिटी में 12 हजार लोग रह सकेंगे. हालांकि, इसे बाद में 1 लाख लोगों के रहने के लिए अपग्रेड किया जा सकेगा.

2/6

खेलने-रहने के लिए अलग प्लेटफॉर्म

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ओसियानिक्स शहर में रहने, खेलने, मनोरंजन और शॉपिंग के लिए अलग प्लेटफॉर्म होंगे.

3/6

सोलर ऊर्जा से बिजली

इस शहर में ज्यादातर इमारतों की छतों पर सौर ऊर्जा के पैनल लगे होंगे, जिससे बिजली पैदा होगी. बिजली की सभी जरूरतों को सोलर ऊर्जा से ही पूरा किया जाएगा.

4/6

250KM/H के तूफान में भी सुरक्षित

इमारतों को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा, जो 250 किलोमीटर प्रति घंटे की तूफान झेलने में सक्षम होंगे. इमारतें सात मंजिल से कम ऊंचाई वाली होंगी ताकि वो तेज हवाओं से को झेल सकें.

5/6

तेज लहरों में भी सुरक्षित

षट्‌कोण यानी हेक्सागन आकार और ग्रीन कंक्रीट की वजह से ये प्लेटफॉर्म काफी मजबूत है, जो तेज लहरों में भी सुरिक्षत रहेंगे. ग्रीन कंक्रीट वेस्ट पदार्थों से बनी होती है और सामान्य कंक्रीट से ज्यादा टिकाऊ होती है.

6/6

सीफूड रखने की जगह

शहर के लिए बनाए गए प्लेटफॉर्म्स के नीचे जालियां लगाई जाएंगी, जो सीफूड रखने के काम आएंगी. (फोटो सोर्स- oceanix.com/busan)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link