Success Tips from Lord Krishna: भगवान कृष्ण से सीखें जीवन जीने की कला, हर क्षेत्र में पाएंगे सफलता

Life Lessons from Bhagwan Krishna: श्रीमद्भगवदगीता में भगवान कृष्ण द्वारा दी गई सीखें आज के दौर में लोगों के लिए सक्सेस मंत्र से कम नहीं है. श्रीकृष्ण की बातें जितनी अर्जुन के लिए महत्वपूर्ण थी उतनी ही आज के इंसान के लिए हैं. अगर इन बातों को जीवन में अपना लिया जाए तो जीवन जीने की राह आसान हो जाएगी. इसके अलावा जिंदगी में आ रही बाधाओं का सामना करने में मदद करती हैं. इसी के चलते आज हम आपको भगवान कृष्ण द्वारा दी गई सीखों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

गुरुत्व राजपूत Sun, 19 May 2024-11:20 am,
1/5

1. मुश्किलों में दें दोस्तों का साथ

भगवान कृष्ण ने मुश्किल घड़ी में पांडवों का साथ दिया था. इससे व्यक्ति को ये सीखने को मिलता है कि दोस्त वही अच्छे होते हैं जो कठिन से कठिन परिस्थिति में साथ देते हैं. व्यक्ति को जीवन में ऐसे दोस्तों से दूरी बनानी चाहिए जो कठिन परिस्थितियों में आपकी मदद न करें.

2/5

2. असफलताओं से सीखें

श्रीकृष्ण के अनुसार व्यक्ति को मुसीबत के समय या फिर सफलता न मिलने पर निराश नहीं होना चाहिए. इसकी जगह व्यक्ति को असफलता से सीखने चाहिए साथ ही असफलता के कारणों को जानना चाहिए. इन समस्याओं का आकलन कर आगे बढ़ना चाहिए.

3/5

3. अमीरी-गरीबी के नजरिए से न करें दोस्ती

भगवान श्री कृष्ण ने अपने गरीब मित्र सुदामा की मदद कर उसकी झोपड़ी को महल बना दिया था. इसी तरह व्यक्ति को अपने दोस्तों को अमीरी और गरीबी के नजरिए से नहीं देखना चाहिए. व्यक्ति को ईमानदारी के साथ दोस्त बनाने चाहिए और दोस्ती निभानी चाहिए.

4/5

4. मुस्कुराते हुए करें परेशानियों का सामना

श्रीकृष्ण से हमें ये सीखना चाहिए कि जीवन में कितनी भी परेशानियों का सामना क्यों न करना पड़े, लेकिन हमें हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए. इससे कठिन समस्याओं को भी आसान तरीके से सुलझा लेंगे.

5/5

5. हमेशा दें सच्चाई का साथ

भगवान श्री कृष्ण कहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी झूठ का साथ नहीं देना चाहिए. झूठ से भविष्य में व्यक्ति को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जीवन में हमेशा सत्य के साथ रहना चाहिए और सच्चाई का ही साथ देना चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link