बेहद ग्लैमरस हैं IAS प्रियंका गोयल, 5 असफल प्रयास नहीं तोड़ पाए हौसला, छठे प्रयास में बनीं ऑफिसर

IAS Priyanka Goel Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में लगातार 5 असफल प्रयासों से जहां लोगों का हौसला टूट जाता है, वहीं प्रियंका गोयल ने दृण संकल्प के साथ अपनी तैयारी जारी रखी और सिविल सेवा परीक्षा क्रैक आईएएस ऑफिसर बन गईं.

कुणाल झा Sun, 09 Jun 2024-4:58 pm,
1/5

यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE) पास करना भारत के लाखों युवाओं का सपना होता है, क्योंकि वे इस परीक्षा को पास कर आईएएस व आईपीएस सहीत ए ग्रेड लेवल के ऑफिसर का पद हासिल कर देश सेवा करना चाहते हैं. देश में हर साल 8 से 10 लाख उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से करीब हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. 

2/5

वहीं, बहुत से ऐसे उम्मीदवार भी होते हैं, जो एक बार में इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते, लेकिन वे अपना प्रयास तब तक जारी रखते हैं, जब तक वे अपना मुकाम हासिल ना कर लें. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने 5 असफल प्रयासों के बाद भी हार नहीं मानी और अपने आखिरी प्रयास में परीक्षा क्रैक कर आईएएस ऑफिसर बन गईं.

3/5

दरअसल, बात कर रहे हैं आईएएस प्रियंका गोयल की, जिनका जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ है. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के केशव महाविद्यालय से ग्रेजुएशन के दौरान बी.कॉम की डिग्री हासिल की है. उन्होंने ग्रेजुएशन के तुरंत बाद ही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने अपने छठे और अंतिम प्रयास में, सिविल सेवा परीक्षा में 369वीं ऑल इंडिया रैंक के साथ सफलता प्राप्त की और आईएएस ऑफिसर बन गईं.

4/5

कई बाधाओं के बावजूद, प्रियंका ने अपने सपने को कभी नहीं छोड़ा और अपने समर्पण और दृढ़ संकल्प के माध्यम से एक सिविल सेवक बन गईं. अपनी छह साल की यात्रा के दौरान, उन्होंने आत्म-संदेह और असफलताओं का अनुभव किया, लेकिन उनकी दृढ़ता और कड़ी मेहनत सफल रही. प्रियंका ने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट लोक प्रशासन में 292 अंकों के साथ सर्वोच्च अंक प्राप्त किए और फाइनल लिस्ट में, उन्होंने 193 के इंटरव्यू स्कोर सहित कुल 965 अंक प्राप्त किए.

5/5

अपनी सक्रिय सोशल मीडिया उपस्थिति के कारण, प्रियंका गोयल ने इंस्टाग्राम पर 192K की बड़ी संख्या में फॉलोअर्स बना लिए हैं. हालांकि उन्हें मूल रूप से परीक्षा की तैयारी के लिए संघर्ष करना पड़ा क्योंकि वह पाठ्यक्रम को पूरी तरह से समझ नहीं पाई थी, फिर भी वह दृढ़ रही और अपने छठे प्रयास में उत्तीर्ण अंक अर्जित करने में सफल रही. प्रियंका अक्सर अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करती रहती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link