Gmail के इन फीचर्स के बारे में जरूर होना चाहिए पता, नहीं पड़ेगी किसी की मदद लेने की जरूरत

Gmail Useful Features: जीमेल एक बहुत पॉपुलर ईमेल सर्विस है जो कई उपयोगी फीचर्स के साथ आती है. इस ऐप को गूगल ने बनाया है और यह फोन में प्री-इंस्टॉल्ड यानी कि पहले से ही इंस्टॉल होती है. इसकी मदद से यूजर ईमेल भज सकता है और रिसीव कर सकता है. इसे यूजर के काम को आसान बनाने के लिए बनाया गया है. आज हम आपको जीमेल के ऐसे फीचर्स के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में आपको जरूर मालूम होना चाहिए. यह आपके काम को आसान बना सकते हैं. साथ ही आपको किसी के मदद लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

रमन कुमार Sun, 08 Sep 2024-2:19 pm,
1/5

ईमेल शेड्यूल करना

कई बार हमें ईमेल तुरंत नहीं भेजना होता है, बल्कि किसी खास समय पर भेजना होता है. जीमेल आपको यह सुविधा देता है कि आप अपने ईमेल को शेड्यूल कर सकते हैं. यानी आप तय कर सकते हैं कि आपका ईमेल कब भेजा जाए.

 

2/5

ईमेल को म्यूट करना

अगर आप किसी विशेष विषय या व्यक्ति से आने वाले ईमेल से परेशान हैं, तो आप उसे म्यूट कर सकते हैं. यह आपके इनबॉक्स को साफ रखने में मदद करता है और आपको उन ईमेल पर फोकस करने देता है जो आपके लिए जरूरी हैं.   

 

3/5

ईमेल सर्च

जीमेल पर ईमेल को सर्च करने की सुविधा मिलती है. आप किसी भी शब्द, वाक्यांश या ईमेल पते से अपने ईमेल को खोज सकते हैं. आप यहां तक कि फिल्टर का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि आपकी सर्च को और अधिक सटीक बनाया जा सके.

 

4/5

कॉन्फिडेंशियल मोड

अगर आप कोई प्राइवेट ईमेल भेज रहे हैं, तो आप कॉन्फिडेंशियल मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मोड में आप ईमेल को पढ़ने के बाद एक्सपायर कर सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि ईमेल को फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता.

 

5/5

स्नूज

यह फीचर तब काम आता है जब आप किसी ईमेल का तुरंत जवाब नहीं देना चाहते. ऐसी सिचुएशन में उस ईमेल को बाद में पढ़ने के लिए स्नूज कर सकते हैं. फिर ईमेल को इनबॉक्स से हट जाएगा और बाद में निर्धारित टाइम पर वापस आ जाएगा. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link