Photos: रोजाना सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पीना शुरू कर दें ये 2 चीजें, मोटापे समेत 4 बीमारियां एक महीने में हो जाएंगी छूमंतर

Weight Control Tips: सर्दियों का आगमन होने वाला है. इस बदलते मौसम में बुखार, खांसी- जुकाम होना सामान्य बात है. इस मौसमी फ्लू से निपटने का सबसे प्रभावी उपाय अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना होता है. इस मौसम में सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी में हल्दी और शहद मिलाकर पीना सबसे फायदेमंद माना जाता है.

देविंदर कुमार Thu, 24 Oct 2024-4:34 pm,
1/5

एंटीऑक्सीडेंट वाले गुण

असल में हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से लड़ने और सूजन को दूर करने में मदद करती है. वहीं शहद में मौजूद गुण शरीर को शांत रखने और सर्दी-फ्लू की वजह से होने वाली गले की जलन से राहत दिलाता है. इन दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से शरीर को 5 बड़े फायदे मिलते हैं. 

 

2/5

वजन घटाने में मददगार

रोजाना सुबह गुनगुने पानी में हल्दी और शहद मिलाकर पीने से शरीर में जमा फालतू चर्बी घटने लग जाती है. इससे मोटापा घटाने में मदद मिलती है और शरीर स्लिम- ट्रिम रहता है. 

 

3/5

बढ़ती है इम्यूनिटी

सुबह के वक्त हल्दी और शहद का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं का उत्पादन तेज होता है, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ जाती है. इससे मौसमी बीमारियों में शरीर पर विपरीत असर नहीं पड़ पाता. 

 

4/5

पाचन तंत्र की मजबूती

रोजाना सुबह के वक्त गुनगुने पानी में शहद और हल्दी मिलाकर पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इससे शरीर में पित्त का उत्पादन बढ़ता है और एंजाइम की मात्रा बढ़ती है. जिससे पेट की गड़बड़ी से राहत मिलती है. 

 

5/5

खून को करता है साफ

सुबह नित्य क्रिया से निवृत होने के बाद शहद और हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाकर पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे खून साफ होता है.  यह सब हल्दी और शहद में मौजूद गुणों की वजह से होता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link