1 मिनट में Google करता है 2,00,00,000 की कमाई! फ्री सर्विस देने के बाद भी कैसे होती है इतनी इनकम

How Google Earn Money: गूगल एक सर्च इंजन है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं. दुनियाभर में इसके यूजर्स की संख्या करोड़ों में है. गूगल अपनी कई सर्विसिस फ्री में देता है. लेकिन, इसके बावजूद गूगल अरबों रुपये कमाता है.

रमन कुमार Wed, 31 Jul 2024-11:10 am,
1/5

1 मिनट में 2 करोड़

एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल हर 1 मिनट में 2 करोड़ रुपये कमाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि गूगल इतनी मोटी कमाई कैसे कर लेता है. उसकी इनकम के सोर्स क्या हैं. आइए आपको बताते हैं कि गूगल किन तरीकों से पैसे कमाता है. 

 

2/5

विज्ञापन

गूगल की इनकम का सबसे बड़ा सोर्स विज्ञापन है. जब आप गूगल पर कोई भी चीज सर्च करते हैं तो आपको सबसे ऊपर कुछ विज्ञापन दिखाई देते हैं. इन विज्ञापनों के लिए कंपनियां गूगल को पैसे देती हैं. इससे गूगल को काफी पैसा मिलता है. इसके अलावा YouTube पर भी विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जिससे गूगल को काफी पैसा मिलता है.

3/5

Google Cloud

गूगल की कुछ सर्विसिस पेड भी होती हैं. इनका इस्तेमाल करने के बदले यूजर्स को पैसे देने होते हैं. गूगल क्लाउड और प्रीमियम कंटेंट जैसी सर्विसिस पेड होती हैं. इससे गूगल को अच्छी खासी कमाई होती है. 

 

4/5

Android ऑपरेटिंग सिस्टम

Android एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे गूगल ने बनाया है. हालांकि, Android को इस्तेमाल करने के लिए कोई सीधा पैसा नहीं लिया जाता है, लेकिन कंपनियां गूगल के दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे कि Google Play Store और Google Services का इस्तेमाल करती हैं, जिससे गूगल को इनकम होती है. 

5/5

Google Play Store

Google Play Store गूगल की एक सर्विस है, जिस पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए ऐप्स और गेम्स मिलते हैं. वैसे तो यह सर्विस यूजर्स के लिए फ्री होती है. यूजर किसी भी ऐप और गेम को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन, कंपनियों के लिए यह फ्री नहीं होता. गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए कंपनियों को पैसे देने होते हैं. इससे उसको अच्छी कमाई होती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link