बाथरूम की टाइल्स की लाइफ कैसे बढ़ाएं? ये 5 उपाय करेंगे तो सालों साल तक नहीं होंगे खराब

How To Increase Bathroom Tiles Life: जब हम मकान बनाते हैं, तब बाथरूम की खूबसूरती पर भी अच्छा खासा खर्च करते हैं. इसके लिए बेस्ट क्वालिटी की टाइल्स लगाना नहीं भूलते, लेकिन अगर आप इसका रख रखाव ठीक तरीके से नहीं करेंगे तो ये जल्द ही खराब हो सकते हैं और फिर मेहमानों के आने पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है.हम चाहते हैं कि टाइल्स सालों साल चले औऱ ये जल्दी खराब न हो. आइए जानते हैं कि टाइल्स की लाइफ बढ़ाने के लिए आप नियमित तौर से क्या-क्या उपाय कर सकते हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sat, 29 Jun 2024-7:53 am,
1/5

रेगुलर क्लीनिंग

बाथरूम की टाइल्स की रोजाना सफाई जरूरी है, अगर हर दिन टाइम न मिले तो वीकेंट में ये काम जरूर करें. इससे टाइल्स में फफूंद जमा होने से रोका जा सकता है. क्लीनिंग के लिए हल्के डिटर्जेंट और गर्म पानी का उपयोग करें. इसके अलावा गहरी सफाई के लिए आप महीने में एक बार बेकिंग सोडा और सिरके का मिश्रण यूज कर सकते हैं. ये टाइल्स के बीच के ग्राउट को भी साफ करता है.

2/5

ग्राउट की देखभाल

टाइल्स के जोड़ को ग्राउट कहा जाता है, जिसकी सुरक्षा बेहद जरूरी है. इसके लिए खास तौर से ग्राउट सीलेंट का इस्तेमाल किया जाता है, ये पानी की लीकेज, दीवार में सीलन और फफूंद से सुरक्षा करता है. साल में 2 बार सीलेंट जरूर लगाएं. अगर ग्राउट टूट जाए तो उसे तुरंत मरम्मत कराएं. ऐसे में आप टाइलस की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

3/5

नमी को करें कंट्रोल

टाइल्स की लाइफ बढ़ाने के लिए आपको बाथरूम में नमी को कम करना होगा. इसके लिए वॉशरूम के प्रोपर वेंटिलेशन पर ध्यान दें हाने के बाद दरवाजे और खिड़कियां खोल दें ताकि नमी बाहर निकल सके. अगर मुमकिन हो तो एग्जॉस्ट फैन लगाएं.

4/5

लोहे की बाल्टी हटाएं

बाथरूम के टाइल्स अक्सर इसलिए खराब होते हैं, क्योंकि लोग लोहे या मेटल की बाल्टियां और मग का इस्तेमाल करते हैं, ये बड़े सख्त होते हैं, इससे टाइल्स या तो टूट जाता है, या फिर फिर इसका अफर लेयर उखड़ जाता है. ये देखने में काफी बुरा भी लगता है. इसलिए बेहतर है कि आप प्लास्टिक की बाल्टी, मग या टब का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये बेहद हल्के होते हैं.

5/5

सही लेवलिंग

ये काम टाइल्स लगाते वक्त करना होगा. लेवलिंग से मतलब ये है कि टाइल्स को ऐसे फिट करें ताकि पानी किसी एक जगह पर जमा न हो और ये सीधा ड्रेन में गिरे. इससे टाइल्स जल्दी खराब नहीं होते और इसकी लाइफ बढ़ जाती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link