क्या आपका WhatsApp अकाउंट सिक्योर है? जानने के लिए करें ये 5 काम

Tips to Secure WhatsApp Account Secure: व्हाट्सएप का इस्तेमाल लोग न सिर्फ दोस्तों और परिवार से बात करने के लिए करते हैं, बल्कि जरूरी डॉक्यूमेंट्स, फोटो और वीडियो भी शेयर करते हैं. लेकिन, अगर आपका WhatsApp अकाउंट हैक हो जाए तो आपके लिए मुश्किल हो सकती है. हैकर आपके अकाउंट का इस्तेमाल करके आपके मैसेज पढ़ सकते हैं और आपको बैंक अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं. इसलिए व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रखना जरूरी होता है.

रमन कुमार Mon, 08 Jul 2024-10:52 pm,
1/5

मजबूत पासवर्ड बनाएं

अपने WhatsApp अकाउंट को सेफ रखने के लिए एक मजबूत पासवर्ड या पैटर्न सेट करें. साथ ही अपना पासवर्ड या पैटर्न लॉक किसी के साथ शेयर न करें और इसे नियमित रूप से बदलते रहें. आप चाहें तो फेस आईडी लॉक या फिंगर प्रिंट स्कैनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

2/5

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) इनेबल करें

2FA सुरक्षा की एक अतिरिरिक्त लेयर जोड़ता है जो आपके अकाउंट को हैक होने से बचाने में मदद करता है. जब आप 2FA इनेबल करते हैं, तो आपको अपने फोन नंबर पर एक SMS भेजा जाएगा जब भी आप अपने अकाउंट में लॉग इन करने का प्रयास करेंगे. यह सुनिश्चित करेगा कि भले ही किसी के पास आपका पासवर्ड हो, वे आपके अकाउंट में लॉग इन नहीं कर पाएंगे. 

 

3/5

अनजान लोगों के मैसेज और कॉल्स से सावधान रहें

कभी भी किसी अज्ञात व्यक्ति से आने वाले मैसेज या कॉल को रिसीव न करें. यदि आपको कोई ऐसा मैसेज या कॉल आता है जो संदिग्ध लगता है, तो उसे अनदेखा कर दें या रिपोर्ट कर दें. इन मैसेज में ऐसे लिंक्स हो सकते हैं जिनपर क्लिक करने से आपके फोन में मालवेयर डाउनलोड हो जाए और आपके साथ ऑनलाइन स्कैम हो. 

 

4/5

अपने अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स देखें

अपने WhatsApp अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स देखें और सुनिश्चित करें कि आप केवल उन लोगों के साथ अपनी जानकारी शेयर कर रहे हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं. आप यह भी चुन सकते हैं कि कौन आपको कॉल कर सकता है और कौन आपको मैसेज भेज सकता है, कौन आपका लास्ट सीन स्टेटस देख सकता है और कौन आपकी प्रोफाइल पिक्चर देख सकता है. 

 

5/5

लिंक्ड डिवाइस

व्हाट्सएप आपको अपने अकाउंट को दूसरे डिवाइस जैसे स्मार्टफोन या लैपटॉप पर लिंक करने की सुविधा देता है. इससे आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को कई अन्य डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, अगर आप किसी ऐसे डिवाइस को नोटिस करते हैं जहां आपने अकाउंट लॉग इन नहीं किया है तो उसे अपने फोन से ही लॉग आउट कर दें. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link