जमकर इस्तेमाल करते हैं Social Media तो Scam से बचने के ये ट्रिक्स आएंगे बड़े काम, आप भी आज ही जान लें

Social Media: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. हम सोशल मीडिया पर अपनी ज़िंदगी से जुड़ी हर एक चीज़ शेयर करते हैं. यह हमारे लिए एक शानदार तरीका है अपनी बातों को दुनिया के सामने रखने का, लेकिन इसके साथ ही यह एक ख़तरनाक जगह भी बन सकती है. सोशल मीडिया पर हर दिन कई तरह के स्कैम होते हैं, जिनसे बचना बहुत ज़रूरी है.

विनीत सिंह Mon, 15 Jan 2024-9:48 pm,
1/5

 

सोशल मीडिया पर स्कैम से बचने के लिए आपको किसी ऐसे यूजर से बचना है जो जरूरत से ज्यादा इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं, ऐसे यूजर्स को आप ब्लॉक करें और तुरंत रिपोर्ट करें.  

2/5

 

सोशल मीडिया पर बहुत सारे फ़र्ज़ी अकाउंट होते हैं. ऐसे अकाउंट से जुड़ने से बचें. अगर आपको किसी भी तरह का संदिग्ध मैसेज या लिंक मिले तो उसे तुरंत रिपोर्ट करें.

3/5

स्कैमर्स अक्सर बहुत आकर्षक ऑफ़र देते हैं जो असंभव लगते हैं. अगर कोई ऑफ़र बहुत अच्छा लगता है तो वह ज़रूर ही स्कैम होगा.

4/5

 

बेहद सावधानी से कोई भी जानकारी शेयर करें. अपने बैंक अकाउंट नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर, या अन्य कोई भी व्यक्तिगत जानकारी किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर न करें.

 

5/5

अपने अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग्स को सही रखें. केवल उन्हीं लोगों को अपने अकाउंट पर ऐक्सेस दें जिन पर आपको भरोसा है. अगर आपको किसी भी तरह का संदिग्ध मैसेज या लिंक मिले तो उस पर क्लिक करने से पहले किसी जानकार से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link