बाल होंगे घने और लंबे, इस तरह बालों पर लगाएं त‍िल का तेल

Sesame Oil for Hair: हर एक तिल के बीज में कई पोषक तत्व होते हैं जो इसके तेल को जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और सूजनरोधी गुण देते हैं. अपने कई हेल्‍थ बेनेफिट्स के कारण, तिल का तेल अब कई लोगों के लिए जीवनशैली का एक हिस्सा बन गया है. जान‍िये बालों को लंबा और घना बनाने के ल‍िए त‍िल के तेल का इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं.

वन्‍दना भारती Sat, 28 Sep 2024-10:52 am,
1/13

आयुर्वेद में इसका इस्‍तेमाल

खाना पकाने के ल‍िए भी इसे सबसे हेल्‍दी ऑप्‍शन में से एक माना जाता है. इसके अलावा यह एक कॉस्मेटिक प्रोडक्‍ट भी है जो त्वचा और बालों की समस्याओं को ठीक करता है और उनका इलाज करता है. वास्तव में, 90% से अधिक आयुर्वेदिक उपचारों में बेस प्रोडक्‍ट के रूप में तिल के तेल का ही उपयोग किया जाता है.  

 

2/13

राजवैद्य चरक ने भी माना क‍ितना फायदेमंद है त‍िल का तेल

इत‍िहास के मशहूर आयुर्वेद विशारद और कुषाण राज्य के राजवैद्य, चरक ने अपनी क‍िताब 'चरक संहिता सूत्रस्थान' में ल‍िखा है क‍ि जो व्यक्ति नियमित रूप से अपने सिर पर तिल का तेल लगाता है, उसे सिरदर्द, गंजापन, बालों का सफेद होना या बाल झड़ना जैसी समस्याएं नहीं होतीं. उसके बालों और सिर की त्वचा का स्वास्थ्य विशेष रूप से बेहतर होता है. उसके बाल काले, लंबे और घने होते हैं. सिर पर तिल का तेल लगाने से अच्छी नींद आती है और खुशी मिलती है. 

 

3/13

हल्‍का गर्म करके लगाएं

तेल को स्कैल्प पर लगाएं और बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक धीरे-धीरे मालिश करें. बेहतर नतीजों के लिए आप तेल को लगाने से पहले उसे गर्म कर सकते हैं. इसे बालों पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के हेयर क्लींजर और गर्म पानी से धो लें. आप हफ्ते में एक या दो बार तिल के तेल से अपने बालों की मालिश कर सकते हैं. 

 

4/13

बालों की रूसी के लिए तिल के तेल और नीम के तेल की मालिश

बालों के लिए नीम के तेल के साथ तिल के तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है. बालों के लिए नीम के तेल के साथ तिल के तेल के बराबर भागों (50/50) को मिलाकर पतला कर लें. तिल के तेल के साथ नीम के तेल के बराबर भागों (50/50) को मिलाकर धीरे-धीरे स्कैल्प पर मालिश करें. इसका असर द‍िख पाए, इसके ल‍िए इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के हेयर क्लींजर से साफ करें. नीम के तेल के बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं जो तिल के तेल की मदद से बालों में बेहतर तरीके से अवशोषित होते हैं. 

 

5/13

तिल के तेल और मीठे बादाम के तेल से बालों की मालिश करें

तिल के तेल और मीठे बादाम के तेल का मिश्रण भी डीप कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि बादाम का तेल फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है. दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. हल्के क्लींजर से धोने से पहले 30-40 मिनट तक बाल पर लगा रहने दें. 

 

6/13

तिल के तेल और नारियल के तेल से बालों की मालिश करें

नारियल का तेल भी एक डीप कंडीशनर है. इसे तिल के तेल के साथ इस्तेमाल किए पर खराब हुए बालों को ठीक होते हैं. इस ट्रीटमेंट के लिए, दोनों तेलों को बराबर भाग में मिलाकर बालों की मालिश करें. हल्के क्लींजर से धोने से पहले इसे 30-40 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें.  

 

7/13

तिल का तेल और एलोवेरा

ताजे एलोवेरा जेल को तिल के तेल के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें. यह मिश्रण आपके स्कैल्प को हाइड्रेट करने और बालों बढ़ाने में मदद करता है. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, 30 मिनट तक लगा रहने दें, फिर किसी माइल्ड क्लींजर से धो लें. 

 

8/13

तिल का तेल और एवोकाडो

एक पके एवोकाडो को मैश करें और इसे 2 बड़े चम्मच तिल के तेल के साथ मिलाकर क्रीमी पेस्ट बनाएं. यह मिश्रण आवश्यक फैटी एसिड और पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपके बालों को गहराई से नमी और पोषण देता है. धोने से पहले इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. 

 

9/13

तिल का तेल और करी पत्ता

3 बड़े चम्मच तिल का तेल गर्म करें और उसमें कुछ करी पत्ते डालें. इसे ठंडा होने दें. यह मिश्रण बालों को बढ़ाने मदद करता है और उन्हें सफेद होने से रोकता है. अपने स्कैल्प पर तेल की मालिश करें और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें. 

 

10/13

अदरक और तिल का तेल

अदरक को पीसकर उसका रस निकालें और तिल के तेल में मिलाएं. आप एक चम्मच अदरक के रस को 2 बड़े चम्मच तिल के तेल में मिला सकते हैं. यह मिश्रण बालों के झड़ने की समस्या से निपटने में मदद करता है और बालों को बढ़ाता है. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर किसी माइल्‍ड शैम्पू से धो लें.

 

11/13

तिल का तेल और मेथी

तिल के तेल से भरे जार में मेथी के बीज डालें. फिर, इस जार को उबलते पानी के बर्तन में रखें. कुछ मिनट के बाद, आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें. जब यह हल्‍का गुनगुना गर्म रहे, तो इसे अपने स‍िर पर लगाएं. इस तेल के मिश्रण को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें, सुनिश्चित करें कि यह आपके बालों को अच्छी तरह से कवर करता है. बेहतर अवशोषण के लिए, अपने बालों को गर्म तौलिये से लपेटें. इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने बालों को हल्के शैम्पू से साफ करें. यह मास्क रूसी और बालों के झड़ने से लड़ने के लिए जाना जाता है. 

 

12/13

तिल का तेल और शहद

3 बड़े चम्मच तिल के तेल को 1 चम्मच शहद के साथ बराबर मात्रा में मिलाएं. यह मास्क आपके बालों में चमक और सॉफ्टनेस लाने के लिए बहुत बढ़िया है. मिश्रण को जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं, इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर किसी माइल्‍ड क्लींजर से धो लें. 

 

13/13

Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link