हल्दी में 5 चीजों को मिक्स करने से चेहरे पर आ सकता है निखार, इस तरह करें अप्लाई

Turmeric Face Packs For Glowing Skin: हल्दी एक ऐसा मसाला है जो तकरीबन हर घर में पाया जाता है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. टर्मरिक का यूज खाना बनाने के साथ-साथ आयुर्वेदिक मेडिसिन और स्किन केयर में भी होता है. हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं,जो त्वचा को हेल्दी रखते हैं. इसे लगाने से मुरझाई हुई स्किन में भी जान आ जाती है. आप दाग-धब्बो से छुटकारा पा सकते है. ये चेहरे को अंदर से ग्लोइंग बनाने में मदद करती है. हल्दी को आप अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sun, 27 Oct 2024-2:02 pm,
1/5

हल्दी में दही मिलाएं

हल्दी और दही का मिक्सचर भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है. कर्ड में प्रोटीन, विटामिंस और लैक्टिक एसिड होता है. जो चेहरे को एक्सफोलिएट करता है. ये बेजान स्किन सेल्स को कम करने और बंद पोर्स को खोलने मे मदद करता है. 

2/5

टमाटर के रस को हल्दी को साथ मिलाएं

ये सेनसीटीव स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद है. टमाटर में मौजूद लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वक्त से पहले एजिंग की प्रॉब्लम्स को ठीक करता है. इस रेमेडी से चेहरे की जलन और खुजली से राहत मिलती है.

3/5

हल्दी में मिलाएं शहद

अगर आप शहद में हल्दी मिलाकर लगाते है तो, इसके कई फायदे हो सकते हैं. शहद चेहरे को हाइड्रेट रखने का काम करता है. हल्दी मे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसके कारण मुंहासों और एलर्जी से राहत मिलती है. शहद स्किन में नमी बरकरार रखने मे मदद करता है. अगर आपकी स्किन ड्राई और डल है तो आप इस रेमेडी को फॉलो करें. ये आपके चेहरे को सॉफ्ट रखेगी. 

4/5

हल्दी में दूध मिलाएं

हल्दी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से यह आपके स्किन पर हो रहे एक्ने का सफाया करती है. साथ ही हो रही स्किन ईरीटेशन को भी कम करने में मदद करती है. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल एक्सफोलिएंट की तरह काम करती है जो त्वचा से डेड सेलस को रिमुव करती है. दोनों को एक साथ लगाने से चेहरे पर चमक आती है. दाग-धब्बे को हटाती हैं.  

5/5

हल्दी मे नींबू का रस मिलाएं

अगर आप अपनी उम्र से ज्यादा बढ़े लगते है तो नींबू के रस को हल्दी मे मिलाने से झुर्रियाँ और महीन रेखाओ से छुटकारा पा सकते है. लेमन विटामिन सी से भरपुर एंटीऑक्सीडेंट है. जो आपको जल्दी बूढ़ा और त्वचा को नूकसान  होने  जैसी परेशानियो से बचाएगा. हल्दी और नींबू का मिश्रण त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाता है.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link