IAS Success Story: क्लासिकली ट्रेंड सिंगर, संगीत में MA और फिर बन गईं IAS

IAS आईपीएस बनना आसान काम नहीं होता है दिन रात सालों की मेहनत के बाद सफलता मिलती है. आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने 73वीं रैंक के साथ यूपीएससी में सफलता पाई है.

चेतन शर्मा Fri, 29 Sep 2023-1:14 pm,
1/6

दूसरा अटेंम्प्ट में किया क्लियर

भाई मजाक में कहते हैं कि तुमने आदित्य मिश्रा कोचिंग इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की है. ये पल्लवी का दूसरा अटेंम्प्ट था. पहले अटैम्प्ट में मेंस क्लियर नहीं हुआ था. उन्हें पता था कि कहां, क्या कमी रह गई है.पल्लवी मिश्रा ने 73वीं हासिल की थी. वह भोपाल की रहने वाली हैं. उन्होंने पूरी प्रिपरेशन को नौकरी की तरह ट्रीट किया.

2/6

क्लासिकली ट्रेंड सिंगर

वह कहती हैं मैं क्लासिकली ट्रेंड सिंगर हूं, मैंने संगीत में एमए किया है तो उससे जुड़े सवाल मैं पूछा गया कि कौन-सा राग कब गाते हैं. पल्लवी ने बचपन से ही संगीत की शिक्षा पं. सिद्धराम कोरवार से लेनी शुरू कर दी थी. पल्लवी के कमरे में हारमोनियम है जब भी पढ़ाई से ब्रेक लेना होता था या मानसिक थकान महसूस करती थीं तो वह संगीत का रियाज करती थी.

 

3/6

टीवी और थ्रिलर वेब सीरीज हैं पसंद

वैसे पल्लवी को टीवी देखना और ओटीटी पर थ्रिलर वेब सीरीज देखना भी पसंद है. पल्लवी एक्सरसाइज भी करती हैं, क्योंकि हेल्दी रहना जरूरी है. वह रोजाना 9 से 12 घंटे पढ़ती थीं.

 

4/6

इस पर किया फोकस

इस बार उसी पर फोकस किया. मेंस के वक्त ज्यादा टेस्ट नहीं लिख पाई थीं. इसमें 25 नंबर का एक निबंध होता है. उसके सब्जेक्ट को गलत पढ़ लिया था. खूब टेस्ट लिखे और इसी तरह पढ़ाई जारी रखी.

 

 

5/6

अपनी कमियों को पहचानो और उस पर काम करो

पल्लवी ने कहा कि परीक्षा में जिनका चयन नहीं हुआ, उन्हें यही कहूंगी कि अपनी कमियों को पहचानो और उस पर काम करो. 

 

6/6

कॉन्फिडेंस बनाए रखें

आपका जो आत्मविश्वास टूट गया है, उसे दोबारा जोड़ो और तैयारी में नए सिरे से जुट जाओ. पल्लवी कहती हैं, मैंने लॉ में ग्रेजुएशन किया है. मेरा ऑप्शनल सब्जेक्ट भी लॉ था इसलिए मुझसे इंटरव्यू में लॉ से जुड़े सवाल ही ज्यादा पूछे गए थे. जूडिशियरी और कॉन्स्टीट्यूशन को लेकर सवाल पूछे गए.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link