Heatwave Alert: अगले दो दिन आसमान से बरसेगी आग, मौसम विभाग के अलर्ट से सहम उठे लोग

IMD Heatwave Alert: मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. आईएमडी ने शनिवार को कहा कि प्रायद्वीपीय और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक लू की स्थिति रहने की आशंका है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लू चल सकती है.

गुणातीत ओझा Sat, 06 Apr 2024-9:05 pm,
1/8

मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. आईएमडी ने शनिवार को कहा कि प्रायद्वीपीय और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक लू की स्थिति रहने की आशंका है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लू चल सकती है.

2/8

'हीटवेव' की पहचान तब की जाती है जब किसी स्थान पर अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है.

3/8

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को महाराष्ट्र और ओडिशा के विदर्भ के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ रायलसीमा, छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

4/8

शनिवार को उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर और बिहार, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक था.

5/8

आंध्र प्रदेश के नंद्याल में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आंध्र प्रदेश के भुवनेश्वर और कुरनूल में तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. एएनआई की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा में गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण आठ लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

6/8

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में और शनिवार को ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में हीटवेव की संभावना जताई है.

7/8

शनिवार और रविवार को कर्नाटक और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में और शनिवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और ओडिशा में गर्म रातें होने की संभावना है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होगा.

8/8

शनिवार से 10 अप्रैल तक केरल और महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र स्थिति की उम्मीद है. शनिवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में शनिवार और रविवार को और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में रविवार से 10 अप्रैल तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link