Independence Day 2023: भारत के अलावा इन मुल्कों में भी होता है 15 अगस्त का जबरदस्त जश्न, क्या आपको पता है नाम?

Independence Day 2023: 15 अगस्त 2023 को भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना है. आज के ही दिन साल 1947 को भारतवासियों को अंग्रेजों के जुल्म से आजादी मिली थी. इस दिन को देशभर में स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत अकेला ऐसा मु्ल्क नहीं था जिसे 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी. बल्कि कई और मुल्क अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को ही मनाते हैं.

Govinda Prajapati Tue, 15 Aug 2023-1:18 pm,
1/4

रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो

लोकतांत्रिक देशों की लिस्ट में शामिल कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप के मध्य स्थित है. कॉन्गो साल 1960 में 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी. इससे पर पहले इस मुल्क पर फ्रांस का शासन था. क्षेत्रफल के लिहाज से देखे तो कॉन्गो अफ्रीका महाद्वीप में तीसरे नंबर का सबसे बड़ा मुल्क है.

2/4

बहरीन

ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से बहरीन को 15 अगस्त के दिन ही आजादी मिली थी. साल 1971 में 15 अगस्त के दिन बहरीन ने अपनी स्वतंत्रता का ऐलान कर दिया था, लेकिन बहरीन आपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के बजाय 16 दिसंबर को मनाता है, क्योंकि इसी दिन दिवंगत शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा ने बहरीन के शासन की बागडोर संभाली थी.

3/4

लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन के बारे में काफी कम लोग जानते हैं. आपको बता दें कि लिकटेंस्टीन भी 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस रूप में सेलिब्रेट करता है. गौरतलब है कि लिकटेंस्टीन दुनिया का छठा सबसे छोटा देश है. लिकटेंस्टीन को साल 1866 में जर्मनी से आजादी मिली थी. लिकटेंस्टीन साल 15 अगस्त 1940 से इसी दिन अपना राष्ट्रीय दिवस मनाता है.

4/4

उत्तर और दक्षिण कोरिया

भारत की तरह ही उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया को भी 15 अगस्त को आजादी मिली थी. दोनों मुल्क हर साल 15 अगस्त को कोरिया के राष्ट्रीय मुक्ति दिवस के रूप में सेलेब्रेट करते हैं. आपको बता दें कि सेकेंड वर्ल्ड वार के खत्म होने के साथ ही कोरिया को जापान से आजादी मिली थी और 35 वर्षों के बाद जापानी औपनिवेशिक शासन का अंत हो गया था. लेकिन अपनी आजादी के तीन साल बाद ही कोरिया दो अलग-अलग मुल्कों उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में बंट गया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link