भारत का वो रेलवे स्टेशन,जहां बिना पासपोर्ट-वीजा के नहीं मिलती एंट्री, विदेश के लिए चलती हैं सीधी ट्रेनें

Indian Railway: हम आपको उन रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहा है, जहां से ट्रेन पकड़कर आप सीधे विदेश पहुंच जाएंगे. इन रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़कर आप बहुत कम बजट में विदेश घूम आएंगे.

बवीता झा Sat, 05 Oct 2024-2:52 pm,
1/5

विदेश के लिए चलती हैं ट्रेनें

Indian Railway:अगर इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने के बारे में सोचते भी है तो हमसे से अधिकांश लोगों यही जानते हैं कि बिना हवाई सफर के ये पूरा नहीं हो सकता है. जिन लोगों को फ्लाइट के सफर करने में डर लगता है वो इसी डर से विदेश घूमने का मौका छोड़ लेते हैं, लेकिन आज हम आपको उन रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहा है, जहां से ट्रेन पकड़कर आप सीधे विदेश पहुंच जाएंगे.  

2/5

विदेश पहुंचाने वाले रेलवे स्टेशन

इन रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़कर आप बहुत कम बजट में विदेश घूम आएंगे. हो सकता है कि आपने 'पेट्रापोल रेलवे स्‍टेशन' का नाम नहीं सुना हो, लेकिन इस स्टेशन से ट्रेन पकड़कर आप विदेश का सफर कर सकते हैं. पश्चिम बंगाल के सीमा पर बने इस रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़कर आप विदेश जा सकते हैं. इंडो बांग्‍लादेश बॉर्डर पर ट्रांसिट हब में बने इस रेलवे स्टेशन को एक ब्रॉड गेज लाइन के जरिए बांग्लादेश में खुलना से जोड़ गया है. भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली इस ट्रेन में चलने के लिए आपके पास टिकट के साथ-साथ लीगल पासपोर्ट और वीजा होना जरूरी है.

3/5

विदेश पहुंचाने वाले रेलवे स्टेशन

 

 इसी तरह से बंगाल के राधिकापुर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेन आपको विदेश पहुंचाती है. ये स्टेशन पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर में स्थित है, जो दोनों देशों के बीच रेल ट्रांजिट के तौर पर काम करता है. बांग्लादेश की सीमा से महज 4 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल में स्थित हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन आपको सीधे विदेश पहुंचाती है.  

4/5

जयनगर रेलवे स्टेशन

 

बिहार के सीमा पर बना ये रेलवे स्टेशन आपको नेपाल घूमने का आनंद दिलाता है. आप इस स्टेशन से सीधे नेपाल के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. जयनगर रेलवे स्टेशन मुख्य तौर पर एक टर्मिनल रेलवे स्टेशन है, जहां से करीब 39 ट्रेनें  चलती है. यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर में कुर्था रेलवे स्टेशन को जोड़ने का काम करती है. इसके अलावा नेपाल पहुंचाने के लिए जोगबनी रेलवे स्टेशन बिहार को नेपाल से जोड़ती है.  

5/5

अटारी रेलवे स्टेशन

 

भारत और पाकिस्तान को आपस में जड़ने वाला अटारी रेलवे स्टेशन बेहद अहम है. इसी रेलवे स्टेशन से पाकिस्तान के लिए समझौता एक्सप्रेस चलती है. हालांकि 2019 के बाद से ये ट्रेन भारत की ओर से रोक दी गई है. इस रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने के लिए भी लोगों को पासपोर्ट और वीजा समेत जरूरी दस्तावेज दिखाना होता है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link