Photos: भारतीय रेलवे का चमत्कार, समंदर का सीना चीरकर बनाया `अजूबा`, हैरान कर देंगी तस्वीरें

Indian Railway: नया पंबन पुल भारत का पहला समुद्र के ऊपर ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट रेलवे पुल एक तरह से चमत्कार है. यह पुल रामेश्वरम द्वीप तक रेल यात्रा को तेज और अधिक सुविधाजनक बना देगा.

गौरव प्रभात पांडेय Sun, 30 Jun 2024-8:38 pm,
1/5

Pamban Bridge: तमिलनाडु के रामनाथपुरम में पंबन द्वीप के रास्ते एक नए रेलवे पुल का निर्माण चल रहा है. करीब 1.6 किलोमीटर लंबाई वाले हिस्से का निर्माण पूरा हो चुका है. बाकी 500 मीटर पुल का निर्माण अभी जारी है.

2/5

इस पुल परियोजना की कुल लागत 550 करोड़ रुपये है और इसका निर्माण 2020 में शुरू हुआ था. पंबन ब्रिज के बन जाने से मंडपम से रामेश्वरम के बीच की दूरी घटकर महज 20 मिनट रह जाएगी.

3/5

असल में नया पंबन पुल भारत का पहला समुद्र के ऊपर ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट रेलवे पुल एक तरह से चमत्कार है. यह पंबन द्वीप पर रामेश्वरम और मुख्य भूमि पर मंडपम के बीच एक लिंक के रूप में कार्य करेगा.

4/5

पंबन ब्रिज हाइटेक इंजीनियरिंग का नमूना है. इस पुल में 18.3 मीटर के 100 स्पैन हैं. यह नया पुल पुराने से 3 मीटर ऊंचा है. इसे इस हिसाब से बनाया जा रहा है कि नीचे से बड़े पोत भी निकल सकें. 

5/5

पुराने पुल की बढ़ती उम्र और क्षमता में कमी को देखते हुए नए पंबन पुल का निर्माण शुरू किया गया था. यह नया पुल 250 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और यह 2022 में पूरा होने वाला है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link