भारत की सबसे `टुकटुकिया` ट्रेन, 111 स्टेशनों पर रुकते-रुकते 37 घंटे में पूरा करती है अपना सफर, इतने स्टॉपेज फिर भी टिकटों की लूट

Indian Train with Most Stoppage: भारतीय रेल देश के कोने-कोने में ट्रेनों तो पहुंचा रही है. पहाड़ों से लेकर रेगिस्तान में, समंदर के किनारे से लेकर जम्मू कश्मीर तक लोग ट्रेन से सफर कर रहे हैं. कुछ छोटी दूरी की तो कुछ ट्रेनें लंबी दूरी की होती है.

बवीता झा Tue, 15 Oct 2024-11:37 am,
1/5

भारत की सबसे टुकटुकिया ट्रेन

Most Stoppage Train: भारतीय रेल देश के कोने-कोने में ट्रेनों तो पहुंचा रही है. पहाड़ों से लेकर रेगिस्तान में, समंदर के किनारे से लेकर जम्मू कश्मीर तक लोग ट्रेन से सफर कर रहे हैं. कुछ छोटी दूरी की तो कुछ ट्रेनें लंबी दूरी की होती है. कुछ ट्रेन नॉन स्टॉप भागती है तो कुछ ट्रेनें लगभग हर स्टेशनों पर रुकती है. आज जिस ट्रेन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो देश की सबसे ज्यादा स्टॉपेज वाली ट्रेन है. 37 घंटे के सफर में ये ट्रेन 111 स्टेशनों पर रुकती है. इन स्टेशनों पर यात्रियों को उतारती, चढ़ाती है.  

2/5

सबसे ज्यादा स्टॉपेज वाली ट्रेन

देश में एक ऐसी ट्रेन भी है जो सबसे ज्यादा स्टेशनों पर रुकती है. पश्चिम बंगाल के हावड़ा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलने वाली हावड़ा-अमृतसर मेल सबसे ज्यादा स्टेशनों पर रुकने वाली इकलौती ट्रेन है. हावड़ा-अमृतसर मेल  अपने सफर के दौरान 10, 20 या 30 नहीं बल्कि पूरे 111 स्टेशनों पर रुकते हुए सफर को पूरा करती है. हावड़ा से अमृतसर के बीच की 1910 किलोमीटर की दूरी को ये ट्रेन 37 घंटे में पूरा करती है. सफर के दौरान यह ट्रेन रास्ते में 111 बार स्टेशनों पर रुकती है. वहां से यात्रियों को चढ़ाती और उतारती है.  

3/5

सबसे ज्यादा ठहराव वाली ट्रेन

 

देश की सबसे स्टॉपेज वाली ट्रेन हावड़ा-अमृतसर मेल पांच राज्‍यों से होकर गुजरती है.  पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बड़े शहरों से होकर गुजरने वाली ट्रेन 111 रेलवे स्टेशनों पर रुकते हुए चलती है. इसके स्टॉपेज के चलते उस इलाके के लोगों को खूब फायदा होता है. आसनसोल, पटना, वाराणसी, लखनऊ, बरेली, अंबाला, लुधियाना और जालंधर जैसे मशहूर स्टेशनों पर इसके स्टॉपेज थोड़े लंबे है तो वहीं छोटे स्टेशनों पर 1 से 2 मिनट का ही स्टॉपेज है. 

4/5

क्या है इस ट्रेन की टाइमिंग

 

हावड़ा-अमृतसर मेल ट्रेन का टाइम टेबल ऐसा रखा गया है कि अधिकतम लोग सफर कर सके. यह ट्रेन हावड़ा स्‍टेशन से शाम 7 बजकर 15 मिनट पर छूटती है और तीसरे दिन सुबह 8 बजकर 40 मिनट पर अमृतसर पहुंचती है. इसी तरह से यह ट्रेन अमृतसर से शाम को 6 बजकर 25 मिनट पर रवाना होकर तीसरे दिन सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर हावड़ा स्‍टेशन पहुंचती है. 

5/5

कितना है इस ट्रेन का किराया

 

सबसे ज्यादा रुकने वाली इस ट्रेन का किराया भी सामान्य है. हावड़ा-अमृतसर मेल के स्लीपर क्लास के टिकट का किराया 695 रुपये, थर्ड एसी का किराया 1870 रुपये, सेकेंड एसी का 2755 रुपये और फर्स्‍ट एसी का किराया  4835 रुपये है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link