Indian Railway: दिन या रात... किस वक्त तेज दौड़ती हैं भारतीय रेलवे की ट्रेनें? क्या आपको मालूम है जवाब

Why Trains Run Fast at Night: भारतीय रेलवे को देश के यातायात की रीढ़ कहा जाता है. हर दिन लाखों यात्रियों को भारतीय रेलवे उनकी मंजिल तक पहुंचाता है. बेहद कम कीमत और सुरक्षित तरीके से आप एक राज्य से दूसरे राज्य या शहर तक पहुंच सकते हैं. सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी नेटवर्क के मामले में इंडियन रेलवे का नाम है. सुविधाओं के अलावा कुछ ट्रेनें अपनी स्पीड के लिए भी मशहूर हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इंडियन रेलवे की ट्रेनें रात के समय तेज चलती हैं या फिर दिन में. आइए आपको बताते हैं.

रचित कुमार Thu, 07 Sep 2023-9:40 pm,
1/6

यात्री किसी जगह जल्दी पहुंचने के लिए वंदे भारत, शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि इन ट्रेनों की रफ्तार अन्य ट्रेनों के मुकाबले तेज होती है.

2/6

यूं तो भारतीय रेलवे की ट्रेनें दिन और रात दोनों ही समय में तेज चलती हैं. लेकिन रात के समय रफ्तार बढ़ जाती है. इसकी कई वजह हैं, जैसे रात में सिग्नल साफ नजर आते हैं.

3/6

माना जाता है कि दिन में कई बार पीले, हरे या लाल सिग्नल ड्राइवर को नजर नहीं आते. लेकिन रात के समय काफी दूर से भी लोको पायलट सिग्नल देख लेता है. जब सिग्नल ग्रीन होता है तो लोको पायलट स्पीड बढ़ा लेता है. 

4/6

दूसरी ओर, जब सर्दी का मौसम होता है तो कोहरे की वजह से ट्रेनें धीमी चलती हैं. इसके अलावा आवाजाही कम होने पर रात में ट्रेनें तेजी से चलती हैं.  

5/6

दिन के समय पटरियों पर इंसान और जानवर दोनों की आवाजाही ज्यादा रहती है. जबकि रात में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. इस कारण से भी स्पीड रात में तेज हो जाती है.

6/6

बता दें कि रात के वक्त ज्यादातर सुपरफास्ट ट्रेनें जैसे वंदे भारत, शताब्दी  की रफ्तार बढ़ जाती है. मेल या फिर पैसेंजर ट्रेनें उसी रफ्तार से चलती हैं. इसलिए सुपरफास्ट ट्रेनें कई बार वक्त से पहले स्टेशन पहुंच जाती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link