पाकिस्तानी रुपये से कितना मजबूत है भारतीय रुपया, जानकर आपको होगा गर्व

Indian Rupee vs Pakistani Rupee: किसी देश की मुद्रा की वैल्यू उसकी अर्थव्यवस्था की साख को दर्शाता है. दुनियाभर में लेनदेन के लिए आमतौर पर डॉलर का ही इस्तेमाल किया जाता है और किसी भी देश की करेंसी की कीमत अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले आंकी जाती है. लेकिन, इस बीच हम आपको बता रहे हैं कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के मुकाबले भारत की करेंसी कितनी मजबूत है और अगर कोई 1 लाख भारतीय रुपया लेकर पाकिस्तान जाता है तो उसकी कीमत कितनी हो जाती है.

सुमित राय Sat, 27 Jul 2024-8:18 am,
1/5

भारतीय रुपये की कीमत

भारतीय रुपया बुधवार (24 जुलाई) को शुरुआती कारोबार में एक पैसे की गिरावट के साथ 83.70 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि मंगलवार को वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में पूंजीगत लाभ कर में वृद्धि और सूचीकरण (इंडेक्सेशन) लाभों को हटाने की घोषणा डॉलर की खरीद का मुख्य कारण रही, क्योंकि विदेशी निवेशकों ने शेयर बेचे हैं.

2/5

पाकिस्तानी रुपये की कीमत

डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की हालत काफी खस्ता है. एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 278.77 पाकिस्तानी रुपये है. पिछले कुछ सालों में डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये कीमत लगातार गिरी है.

3/5

पाकिस्तान से कितना मजबूत भारतीय रुपया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा के अनुसार, एक भारतीय रुपये की कीमत पाकिस्तान में 3.33 रुपये है. यानी अगर एक भारतीय रुपये को पाकिस्तानी रुपये में बदलें तो वह 3.33 रुपये हो जाता है.

4/5

1 लाख ₹ में 3.33 लाख पाकिस्तानी रुपये

अगर कोई 1 लाख भारतीय रुपया (₹) लेकर पाकिस्तान जाता है तो वहां उसकी कीमत 333064.62 पाकिस्तानी रुपये हो जाएगी. वहीं, अगर कोई पाकिस्तानी अपने देश का 1 लाख रुपया लेकर भारत आता है तो भारत में उसकी कीमत सिर्फ 30024.20 रुपये (₹) रह जाएगी.

5/5

कंगाली में डूबा पाकिस्तान

पाकिस्तान के मौजूदा हालात बेहद खराब हैं और आर्थिक संकट से घिरा हुआ है. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति पिछले कुछ सालों में बद से बदतर हो गई है और महंगाई अपने चरम पर है. चुनाव के बाद शहबाज शरीफ की नई सरकार आ गई है, लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान कंगाली से उबर नहीं पा रहा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link