Photos: योग के जरिए दुनिया देख रही भारत की सॉफ्ट पावर, कट्टर इस्लामिक मुल्क इराक के लोग भी हुए मुरीद

Iraq Yoga Photos: पिछले 3 दशकों से हिंसा और अराजकता की आग में झुलस रहे मुस्लिम मुल्क इराक में योग हजारों इराकियों का सहारा बन चुका है. जिन लोगों ने हिंसा में अपनों को खोया वो भी योग के जरिए अवसाद से निकल रहे हैं.

Fri, 21 Jun 2024-5:05 pm,
1/8

इराक में लोकप्रिय हो रहा योग

कट्टर मुस्लिम देश इराक में योग लोकप्रिय हो रहा है. हजारों इराकी खुद योग सीखकर योग का प्रचार प्रचार करने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन मुस्लिम मुल्क में योग का प्रचार प्रसार आसान नहीं था. हिंसा और कट्टरता के बीच भारतीय अपनी मेहनत से योग को इराक में पापुलर करने में जुटे हैं. 

 

2/8

कभी था आईएसआईएस का आतंक

इराक में आईएसआईएस का बहुत ही आतंक रहा. आज भी गोलियों के निशान वहां की इमारतों में देखने को मिल जाएंगे. कई ऐसे लोग हैं, जिनका पूरे परिवारों को आतंकियों ने खत्म कर दिया था. उनके बचे हुए रिश्तेदार आतंक के इस दौर को देखने के बाद गहरे अवसाद में थे.

 

3/8

लोगों के जख्मों पर मरहम लगा रहा योग

इस कट्टर मुस्लिम देश के ज़ख्मों पर अब योग मरहम का काम कर रहा है. इससे उन्हें शारीरिक लाभ के साथ साथ मानसिक लाभ, मानसिक शांति, अच्छी नींद और अपने शरीर में अधिक ऊर्जा का अनुभव हो रहा है. योग बहुत तेजी से इराकियों के दिल और दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है.

 

4/8

प्रचार- प्रसार में आई बहुत मुश्किलें

इराक़ में योग के प्रचार में बेहद मुश्किलें थीं. योग के बारे में लोगों को बहुत कम जानकारी थी. ज्यादातर लोग इसे हिंदू धर्म से जुड़ा मानते थे. वहीं कट्टरपंथियों ने योग को हिंदू धर्म का प्रचार समझा. काफी लोगों को योग के फायदों के बारे में भी जानकारी नहीं थी. हिंसा की वजह से लोगों से संपर्क मुश्किल था. 

 

5/8

भारतीय दूतावास ने उठाया बीड़ा

इसके बाद इराक में भारतीय दूतावास ने वहां योग को फैलाने का बीड़ा उठाया. इसके लिए विदेश मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन काउंसिल और कल्चरल रिलेशन का सहारा लिया गया. उसके जरिए भारत से योग शिक्षक बुलाकर उन्हें अवसादग्रस्त लोगों को योग सिखाने के काम में लगाया गया.

 

6/8

इराक में लगी योग सीखने की होड़

अब इराक में हर जगह योग को सीखने की होड़ है. योग और इसके आसनों के नाम इनकी जुबान पर हैं. वहां के लोग शीर्षासन, भुजंगासन, धनुषासन, वृक्षासन, भ्रामरी, अनुलोम-विलोम और योग-प्राणायाम जैसे आसन आसानी से करते नजर आते हैं. 

 

7/8

इंटरनेशल योग डे पर जुटे हजारों लोग

इंटरनेशनल योगा डे के मौके पर हजारों इराकी लोगों ने आज एक साथ योग और प्राणायाम किया. इराक जैसे कट्टर मुस्लिम देश में योग का प्रचार बताता है कि दुनिया को योग का अभ्यास करके कितना लाभ मिल सकता है. 

 

8/8

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्ट पावर

वसुधैव कुटुंबकम् के आदर्शों पर चलने वाला भारत भी विश्व कल्याण के लिए योग के प्रचार प्रसार में जुटा है. यह उसकी सबसे बड़ी सॉफ्ट पावर बन गई है, जिसके चलते पूरी दुनिया में भारतीय सभ्यता और संस्कृति का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link