Photos: जम्मू-कश्मीर के 10 बड़े नेताओं का हाल क्या रहा, जान लीजिए उनका चुनाव परिणाम

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने निर्णायक जीत हासिल कर ली है. उसने 49 सीटों पर जीत दर्ज की और सरकार बनाएगी. NC को 42, कांग्रेस को 6, CPIM को एक सीट के अलावा बीजेपी ने 29, आप ने एक सीट जीती है. आइए राज्य के हैवीवेट उम्मीदवारों के बारे में जानते हैं कि उनको जीत मिली है या हार मिली है.

गौरव पांडेय Tue, 08 Oct 2024-10:04 pm,
1/10

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने बडगाम सीट पर चुनाव जीत लिया है. उन्होंने महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के प्रत्याशी अगा मुंतजिर को हराया है. उमर अब्दुल्ला गांदरबल सीट से भी प्रत्याशी रहे, वहां भी उन्होंने जीत दर्ज की है.

2/10

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP ने 3 सीटें जीती हैं. पिछले चुनाव में पार्टी को 28 सीटें मिली थीं. पहली बार चुनाव लड़ रहीं महबूबा की बेटी इल्तिजा मुफ्ती श्रीगुफवारा बिजबेहरा सीट से करीब 9 हजार से ज्यादा वोटों से हार गईं.

3/10

जम्मू-कश्मीर बीजेपी के मुखिया रवींद्र रैना खुद अपनी सीट नहीं बचा पाए और वे नौशेरा विधानसभा सीट से हार गए. वहां नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी 7,819 मतों के अंतर से जीते हैं.

4/10

कुपवाड़ा और हंदवाड़ा इन 2 विधानसभा सीटों से पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी के अध्यक्ष सज्जाद गानी लोन मैदान में रहे. कुपावड़ा से सज्जाद लोन चुनाव हार गए हैं. उन्हें जम्मू कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के मीर मोहम्मद फयज ने हराया है. वहीं सज्जाद हंदवाडा़ सीट से जीत गए हैं.

5/10

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बीजेपी की एकमात्र महिला प्रत्याशी शगुन परिहार ने किश्तवाड़ सीट पर जीत हासिल की है. बीजेपी प्रत्याशी को 29 हजार 053 वोट मिल और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता को 28 हजार 532 वोट मिले.

6/10

सोपोर सीट पर आतंकी अफजल गुरु के भाई एजाज अहमद गुरु को सोपोर की जनता ने नकार दिया है. उन्हें सिर्फ 129 वोट मिले, वह सारे उम्मीदवारों में सबसे पीछे रहे.

7/10

 जम्मू कश्मीर की गुलाबगढ़ विधानसभा सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के खुर्शीद अहमद ने जीत हासिल की है. उन्होंंने निर्दलीय उम्मीदवार एजाम अहमद खान हराया है.

8/10

जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के मुखिया और बड़े बिजनेसमैन सईद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी चन्नापोरा सीट से चुनाव हार गए हैं. वे इस चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार बताए गए थे.

9/10

पंपोर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार हसनैन मसूदी ने जीत हासिल की. उन्होंने पीडीपी के जहूर अहमद मीर को हराया. हसनैन मसूदी को इस चुनाव में कुल 15,088 वोट मिले, जबकि जहूर अहमद को 12325 वोट मिले. 

10/10

जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा श्रीनगर के सेंट्रल शॉल्टेंग से चुनाव जीत गए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link