Guru Vakri: पैसा आएगा या जाएगा? 119 दिन तक उल्‍टी चाल चलेंगे देवगुरु बृहस्‍पति, जानें 12 राशियों पर असर

Guru Vakri 2024 : देवगुरु बृहस्पति (गुरु) का वक्री होना ज्योतिषीय दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण घटना है, जो सभी राशियों के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर असर डालता है. 9 अक्टूबर 2024 से 4 फरवरी 2025 तक गुरु वक्री रहेंगे. जानिए ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से गुरु की उल्‍टी चाल का सभी 12 राशियों पर असर.

श्रद्धा जैन Wed, 25 Sep 2024-9:26 am,
1/13

कैसे कटेंगे ये 119 दिन?

पंडित शशिशेखर त्रिपाठी के अनुसार इन 119 दिनों में लोगों को जीवन में धीमापन, रुकावट और आत्मविश्लेषण करने जैसे कई स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. बेहतर है कि जीवन में आने वाली चुनौतियों से घबराएं नहीं, बल्कि उन्हें अवसर के रूप में देखें. गुरु के वक्री होने का प्रभाव सभी राशियों पर भिन्न-भिन्न ढंग से पड़ेगा. आइए समझें कि यह घटना आपकी राशि पर किस प्रकार से असर डालेगी और आप इसका किस तरह से लाभ उठा सकते हैं. 

2/13

मेष

गुरु के वक्री होने से मेष राशि के व्यक्तियों के खर्चों में अचानक वृद्धि हो सकती है. आपकी योजनाओं में कुछ रुकावट आ सकती हैं, खासकर वित्तीय मामलों में. निवेश या बड़े खर्चों को फिलहाल टालने की सलाह दी जाती है. ऊर्जा व्यर्थ के कार्यों पर खर्च न हो इस बात का ध्यान रखना है. नए अवसर मिलेंगे, जो आपके करियर को बेहतर बना सकते हैं. आपको धैर्य रखना होगा और नए अवसरों को ध्यान से परखना होगा.

3/13

वृष

वृष राशि के व्यक्तियों के लिए गुरु वक्री का प्रभाव व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन पर हो सकता है. पारिवारिक मामलों में विवाद या असहमति हो सकती है और आपको इस दौरान रिश्तों में संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता होगी. सेहत को लेकर भी कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए खान-पान और जीवनशैली पर विशेष ध्यान दें. हालांकि, यह समय आत्मविश्लेषण और पुरानी गलतियों से सीखने के लिए भी उपयुक्त रहेगा. 

4/13

मिथुन

गुरु के वक्री रहने तक का समय मिथुन राशि वालों की शिक्षा और विदेश यात्रा के लिए अनुकूल रहेगा. अगर आप उच्च शिक्षा के लिए प्रयासरत हैं, तो इस दौरान आपको शुभ समाचार प्राप्त होंगे, लेकिन आपको प्रयास जारी रखना होगा. आपका ध्यान अध्यात्म और समाज सेवा की ओर बढ़ सकता है. कार्यस्थल पर थोड़ी उलझनें हो सकती हैं, लेकिन धैर्य और समझदारी से काम करने पर सफलता मिलेगी.  

5/13

कर्क

कर्क राशि के लिए गुरु का वक्री होना धन-संपत्ति के मामलों में सतर्कता बरतने का संकेत है. किसी बड़े निवेश या संपत्ति खरीदने के फैसले को फिलहाल टाल दें क्योंकि इस समय लिए गए फैसले बाद में परेशानी का कारण बन सकते हैं. वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी, लेकिन आपको जीवनसाथी के साथ बेहतर संवाद बनाए रखने की आवश्यकता होगी. जो लोग विवाह के इच्छुक हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है. 

6/13

सिंह

सिंह राशि के लोगों को इस दौरान अपने करियर में बड़े बदलावों का सामना करना पड़ सकता है. गुरु का वक्री होना आपके पेशेवर जीवन में नई चुनौतियां ला सकता है, लेकिन आपको इस समय अवसरों को ध्यान से देखना चाहिए. धन वृद्धि के संकेत हैं, लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और समझदारी से काम करना होगा. साथ ही, अपने सीनियर्स या बॉस के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने पर ध्यान दें.  

7/13

कन्या

कन्या राशि के व्यक्तियों के लिए गुरु का वक्री होना पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है. इस समय आपको अपने परिवार और व्यक्तिगत जीवन में ध्यान केंद्रित करना चाहिए. पुराने दोस्तों से मिलना-जुलना हो सकता है, जो आपके जीवन में सकारात्मकता लेकर आएगा. कार्यक्षेत्र में आपको अपने काम में अधिक मेहनत करनी होगी, लेकिन इसके परिणामस्वरूप आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी.  

8/13

तुला

तुला राशि के व्यक्तियों के लिए यह समय वित्तीय मामलों में चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इस दौरान आपको धन संबंधी मामलों में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. निवेश के मामलों में जल्दबाजी से बचें और अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें. गुरु वक्री के प्रभाव से आप मानसिक रूप से थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं, इसलिए ध्यान और योग जैसी गतिविधियों से मानसिक शांति पाने की कोशिश करें. आध्यात्मिकता की ओर आपका झुकाव बढ़ सकता है, जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी.  

9/13

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के व्यक्तियों को इस दौरान अपने रिश्तों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. कुछ पुराने रिश्तों में खटास आ सकती है, लेकिन यह समय आत्ममंथन और रिश्तों में सुधार के लिए उपयुक्त रहेगा. धन और संपत्ति के मामलों में सावधानी बरतें, क्योंकि अचानक से धन हानि की संभावना हो सकती है. इस समय भावनात्मक तनाव का सामना भी करना पड़ सकता है, लेकिन आपको अपने धैर्य और विवेक से इसे संभालने की आवश्यकता होगी. 

10/13

धनु

धनु राशि के लोगों के लिए गुरु का वक्री होना सेहत और करियर में कुछ समस्याएं ला सकता है. इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है, खासकर अगर पहले से कोई पुरानी समस्या हो तो उसकी अनदेखी न करें. करियर में उतार-चढ़ाव के बावजूद धन वृद्धि के संकेत मिल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने प्रयासों को दोगुना करना होगा. प्रमोशन या नई नौकरी के अवसर मिल सकते हैं, लेकिन आपको धैर्यपूर्वक काम करना होगा. 

11/13

मकर

मकर राशि के व्यक्तियों के लिए यह समय पारिवारिक और वित्तीय मामलों में संघर्ष का हो सकता है. गुरु वक्री के दौरान आपके परिवार में किसी बात को लेकर असहमति हो सकती है, लेकिन आपको संयम से काम लेना चाहिए. अपने निर्णय सोच-समझकर लें, विशेषकर जब बात आपके वित्तीय मामलों की हो. करियर में कुछ रुकावटें आ सकती हैं, लेकिन यह समय आपको अपनी योजनाओं पर पुनर्विचार करने का अवसर देगा.  

12/13

कुंभ

कुंभ राशि के व्यक्तियों को इस समय शिक्षा और करियर में अच्छे अवसर मिल सकते हैं. अगर आप किसी नई नौकरी की तलाश में हैं या अपने करियर में बदलाव चाहते हैं, तो यह समय आपके लिए अनुकूल हो सकता है. हालांकि, इस दौरान आपके परिवार में कुछ अनबन हो सकती है, जिसे आपको प्यार और समझदारी से संभालना होगा. अपने लक्ष्य पर फोकस बनाए रखें और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करें.  

13/13

मीन

मीन राशि के व्यक्तियों के लिए गुरु का वक्री होना करियर और धन के मामलों में सकारात्मक बदलाव ला सकता है. इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है और आपके प्रयासों को सराहा जा सकता है. हालांकि, आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है. जीवन में अचानक से आई चुनौतियों का सामना धैर्यपूर्वक करें और किसी भी बड़े निर्णय को सोच-समझकर लें.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link