Jyeshtha Month 2024: आज से ज्येष्ठ माह की शुरुआत, 1 महीने तक करें ये सरल उपाय, विष्णु जी प्रसन्न होकर देंगे मनचाहा फल

Jyeshtha Month 2024 Upay: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार तीसरा महीना ज्येष्ठ का होता है. इस महीने में भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी और हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना बहुत शुभ माना जाता है. पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ की शुरुआत आज यानी 24 मई से हो रही है. आप इस महीने में कुछ उपाय कर अपने जीवन की मुश्किलों और कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

गुरुत्व राजपूत Fri, 24 May 2024-11:05 am,
1/5

1. मंगल दोष से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप मंगल दोष के नकारात्मक प्रभाव से परेशान हैं तो ये उपाय आजमा सकते हैं. इसके लिए आप ज्येष्ठ महीने में हर मंगलवार को सुबह सूर्योदय होने से पहले स्नान करें हनुमान जी को तुलसी के पत्तों की माला अर्पित करें. इसके बाद हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करें. फिर हलवा-पूरी, मिठाई का भोग लगाएं. इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होगा और बजरंगबली की कृपा आप पर बनी रहेगी.

2/5

2. मनोकामना पूरी करने के लिए

मनोकामना पूर्ति और मनचाहा फल पाने के लिए ज्येष्ठ के महीने में तिल का दान करें. इससे जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी और भगवान विष्णु की कृपा भी आप पर बनी रहेगी.

3/5

3. विवाह की समस्याएं दूर करने के लिए

आपके विवाह में समस्याएं आ रही हैं और बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं तो ये उपाय आजमा सकते हैं. ज्येष्ठ महीने में तांबा और गुड़ का दान करें. इससे विवाह के योग बनेंगे और विवाह में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलेगी.

4/5

4. जीवन के कष्ट होंगे दूर

जीवन की परेशानियां और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए आप ज्येष्ठ के महीने में खुली जगह या छत पर पक्षियों के लिए दाना और पानी की व्यवस्था जरूर करें. इससे ग्रह दोष का प्रभाव भी कम होता है और जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

5/5

5. मान-सम्मान के लिए

ज्येष्ठ के महीने में आप रोज सुबह स्नान कर सूर्यदेव को जल का अर्घ्य दें. इससे नौकरी से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link