Photo: क्या फ्रिज को लगातार पूरे दिन चलाना चाहिए? बल्ब की तरह ऑन-ऑफ क्यों नहीं करते

Facts about fridge: खाने- पीने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए हम उसे फ्रिज में रखते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि फ्रिज में कोई खास चीज नहीं होती, फिर भी वह चलता रहता है. सवाल है कि क्या फ्रिज को पूरे दिन चलाए रखना जरूरी होता है या उसे भी ऑन- ऑफ कर सकते हैं.

देविंदर कुमार Sat, 03 Aug 2024-9:26 pm,
1/6

क्या पूरे दिन फ्रिज चलाना चाहिए?

एक्सपर्टों के मुताबिक फ्रिज को पूरे दिन चलाए रखने के फायदे और नुकसान दोनों है. लिहाजा किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले हमें दोनों पहलुओं के बारे में जान लेना चाहिए. उसके बाद ही कोई डिसीजन करना ठीक रहता है. 

 

2/6

खाने- पीने की चीजों को खराब होने से बचाना

फ्रिज को पूरे दिन चलाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे खाने- पीने की चीजों को खराब होने से बचाया जा सकता है. असल में फ्रिज के अंदर के ठंडे तापमान में बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक जीव जिंदा नहीं रह पाते, जिससे आपका भोजन सुरक्षित रहता है. 

 

3/6

भोजन की ताजगी बनाए रखना

भोजन को फ्रिज में रखने से उसकी ताजगी बनी रहती है. आप जब चाहे उन्हें निकालकर कच्चा या गर्म करके खा सकते हैं. पीने की चीजें फ्रिज में रखने से और टेस्टी हो जाती हैं. जिससे उनका सेवन करने में आनंद आता है. 

 

4/6

बिजली की बढ़ जाती है खपत

अब हम फ्रिज को पूरे दिन चलाए रखने के नुकसान के बारे में बताते हैं. अगर आप फ्रिज को रोजाना पूरे-पूरे दिन चलाते हैं तो इससे आपका बिजली का बिल बढ़ जाएगा. जिससे आपके घर का रसोई बजट बिगड़ सकता है. 

 

5/6

पर्यावरण के लिए नुकसानदायक

फ्रिज को चलाने के लिए गैस का इस्तेमाल किया जाता है. इसके प्रभाव की वजह से फ्रिज के पिछले हिस्से में गर्म गैस निकलती है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती जा रही है. इससे फ्रिज में लगे कई उपकरण भी खराब होने लग जाते हैं. 

 

6/6

पूरे दिन फ्रिज न चलाएं बशर्ते...

एक्सपर्टों के अनुसार, अगर आप लंबी छुट्टियों पर कहीं बाहर जा रहे हैं तो प्लग निकालकर फ्रिज को बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से पहले उसमें से सभी सामान निकालकर अच्छी तरह से सफाई कर देनी चाहिए. साथ ही दरवाजा खोलकर उसे सुखाना चाहिए. हालांकि अगर आप घर पर रह रहे हैं और खाने- पीने की चीजें फ्रिज में हैं तो उसे बंद करने के बजाय लगातार चलाए रखना चाहिए.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link