रतन टाटा की बहूरानी, पिता की गद्दी और कंधों पर ₹13488 करोड़ की कंपनी की जिम्मेदारी...कौन हैं मानसी किर्लोस्कर टाटा, लाइमलाइट से रहती हैं कोसों दूर

Meet Ratan Tata Daughter in Law Manasi Kirloskar: . टाटा परिवार की अगली पीढ़ी में नोएल टाटा की बहू मानसी किर्लोस्कर टाटा का नाम भी तेजी से बढ़ रहा है. मानसी के पास पहले से बड़ी कंपनी की जिम्मेदारी है.

बवीता झा Tue, 15 Oct 2024-4:04 pm,
1/7

रतन टाटा की बहू

Ratan Tata Daughter-in-Law: रतन टाटा की पहचान सिर्फ देश के दिग्गज कारोबारी की नहीं बल्कि विरासत के तौर पर होती है. टाटा की विरासत और उसके कारोबार को नई ऊंचाईयों पर ले जाने वाले रतन टाटा भले ही अब हम सबके बीच नहीं है, लेकिन उस परिवार में ऐसे लोग है, जिनके कंधों बड़ी जिम्मेदारियां है. सिर्फ टाटा सरनेम को बनाए रखने की जिम्मेदारी नहीं बल्कि जिस नाम तो रतन टाटा ने बुलंदियों पर पहुंचाया उसे आगे लेने जाने की दायित्व अब उनके कंधों पर है. इसी में से एक नाम है मानसी किर्लोस्कर टाटा का. हो सकता है आपमें से बहुत लोगों ने इस नाम को नहीं सुना होगा. उन्हें अखबारों में, टीवी पर न देखा हो, लेकिन रतन टाटा की बहूरानी मानसी के कंधों पर अब बड़ी जिम्मेदारी आ गई है. 

2/7

कौन हैं रतन टाटा की बहूरानी

 

रतन टाटा के जाने के बाद टाटा परिवार और टाटा ग्रुप में बड़े-बड़े फेरबदल शुरू हो गए हैं. रतन टाटा की विरासत उनके सौतेले भाई नोएल टाटा को मिली है. वहीं इस बात की भी चर्चा तेज हो गई है कि टाटा के कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए टाटा की नेक्स्ड जेनरेशन आगे आ सकती है. टाटा परिवार की अगली पीढ़ी में नोएल टाटा की बहू मानसी किर्लोस्कर टाटा का नाम भी तेजी से बढ़ रहा है. 

3/7

संभालती है करोड़ों की कंपनी

मानसी के पास पहले से बड़ी कंपनी की जिम्मेदारी है. टाटा परिवार की नई जेनरेशन में बिजनेस, कॉरपोरेट वर्ल्ड में मानसी टाटा के पास जितना एक्सपीरियंस और एक्सपोजर है,उतना फिलहाल किसी के पास नहीं है. 

4/7

संभाल रही पिता की विरासत

 

मानसी किर्लोस्तर टाटा  दिग्गज कारोबारी और किर्लोस्कर सिस्टम लिमिटेड (Kirloskar Systems Ltd) के मालिक विक्रम किर्लोस्कर (Vikram Kirloskar) की बेटी है. साल 2022 में विक्रम किर्लोस्कर के निधन के बाद अब उनकी एकलौती बेटी मानसी किर्लोस्कर (Manasi Kirloskar) के हाथों में कंपनी की जिम्मेदारी आ गई. टोयोटा कार को भारत लाने का श्रेय इसी कंपनी को जाता है. मानसी किर्लोस्कर परिवार की उत्तराधिकारी हैं और किर्लोस्कर सिस्टम लिमिटेड (Kirloskar Systems Ltd) की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ हैं.  

5/7

कैसे टाटा परिवार से जुड़ा नाम

 

अमेरिका में पढ़ाई करने के बाद मानसी पिता के कारोबार में हाथ बंटाती रही. साल 2019 में मानसी की शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से हुई. नोएल टाटा को रतन टाटा के निधन के बाद कंपनी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उन्हें टाटा ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.  इस तरह से मानसी किर्लोस्कर मानसी टाटा बन गई. किर्लोस्कर परिवार के कारोबार को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी मानसी के ऊपर है. उन्होंने टोयोटा के साथ मिलकर टोयोटा मटीरियल हैंडलिंग प्राइवेट लिमिटेड लॉन्च किया. उन्होंने कई रेजिडेंशल कॉम्प्लेक्स, कमर्शियल प्रोजेक्ट्स , हॉस्पिटल प्रोजेक्ट को अपने नेतृत्व में पूरा किया.  

6/7

लाइम लाइट से दूर रहती है मानसी

 

रतन टाटा की तरह से उनके परिवार के लोग भी लाइम लाइट और कैमरे की चकाचौंध से दूर रहते हैं. साल 2019 में मानसी और नेविल टाटा की शादी भी बिना किसी तामझाम के, सादगी से हुई थी. शादी को लो प्रोफाइल रखते हुए उसमें सिर्फ फैमिली के लोग और करीबी दोस्त शामिल हुए थे. नेविल टाटा टाटा ट्रेंट हाइपरमार्केट प्राइवेट लिमिटेड का नेतृत्व करते हैं. इसके अलावा नोविल टाटा  वेस्‍टसाइड (Westside), स्‍टार बाजार (Star Bazaar) और लैंडमार्क स्‍टोर्स (Landmark Store) जैसे ब्रांड को देखते हैं।

7/7

कितनी दौसत की मालकिन हैं मानसी टाटा

 

मानसी के कंधों पर 13488 करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाले ​किर्लोस्कर समूह की जिम्मेदारियां है. टाटा की कंपनियों के बजाए वो अपने पिता के कारोबार को आगे बढ़ा रही है. उनके कंधों पर किर्लोस्कर ब्रदर्स ( KBL),किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज लिमिटेड (KIL),किर्लोस्कर फेरम इंडस्ट्रीज लिमिटेड( KFIL), किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड (KOIL), किर्लोस्कर न्यूमेटिक कंपनी लिमिटेड ( KPCL), किर्लोस्कर इलेक्ट्रिक लिमिटेड ( KECL), एनवायर इलेक्ट्रोडाइन लिमिटेड और जीजी दांडेकर मशीन वर्क्स लिमिटेड समेत किर्लोस्कर ग्रुप की कई कंपनियों की जिम्मेदारी है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link