Miss Universe: अब कोई भी महिला बन सकती है मिस यूनिवर्स, इस ऐलान के बाद खुशी से झूम उठेंगी आप

Miss Universe age limit rule: मिस यूनिवर्स बनने के लिए तय उम्र सीमा खत्म कर दी गई है. अब तक मिस यूनिवर्स में 18 से 28 साल तक की युवतियां ही हिस्सा ले सकती थीं. ऐसे में इस बदलाव को एक ऐतिहासिक कदम माना जा सकता है, मिस यूनिवर्स संगठन ने घोषणा की है कि सभी उम्र की वयस्क महिलाओं को उनकी प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी. यानी इस ऐलान के बाद अब किसी भी उम्र में मिस यूनिवर्स बना जा सकता है. इस फैसले से उन महिलाओं को सबसे ज्यादा राहत मिली होगी, जो बीते कुछ सालों में इस नियम की वजह से प्रतिस्पर्धा में भाग लेने से चूक गई थीं.

श्वेतांक रत्नाम्बर Fri, 15 Sep 2023-11:55 am,
1/6

अब वह महिलाएं भी  'मिस यूनिवर्स' बनने का सपना पूरा कर सकती हैं जो अपनी उम्र के कारण इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाती थी. न्यूयॉर्क फैशन वीक में टान्नर फ्लेचर के शो के दौरान अभूतपूर्व बदलाव की घोषणा की गई. नियम में यह बदलाव आधिकारिक तौर पर 2024 में लागू होगा. यानी ये मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के इतिहास में पहला मौका होगा जब उम्र की कोई पाबंदी नहीं होगी. 

 

 

2/6

मिस यूनिवर्स ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए एज लिमिट हटा दी गई है. इससे पहले मिस यूनिवर्स उम्मीदवार की एज लिमिट 18 से 28 वर्ष थी. हालांकि 18 साल से नीचे की लड़कियां अभी भी इस आयोजन का हिस्सा नहीं बन सकेंगी.

3/6

इस फैसले को लेकर अब तक की सबसे उम्रदराज मिस यूनिवर्स का ताज पहनने वाली आर बोनी गेब्रियल ने कहा कि वो ये खिताब जीतने वाली सबसे उम्रदराज महिला हैं. उन्होंने न्यूयॉर्क फैशन वीक में ये कहकर लोगों का दिल जीत लिया कि उम्र किसी महिला की प्रतिस्पर्धा करने और महानता हासिल करने की क्षमता में बाधा नहीं बन सकती.

4/6

इस आयोजन के भारत से जुड़ाव की बात करें तो सुष्मिता सेन को मिस यूनिवर्स का खिताब जीते 29 साल हो गए हैं. वो ये खिताब पाने वाली पहली भारतीय थीं. इस खुशी को उन्होंने अपने फैंस के साथ शेयर की थी.

5/6

इस साल इस कंपटीशन के आयोजन में विवाद भी हुआ. 29 जुलाई से 3 अगस्त के बीच इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में मिस यूनिवर्स इंडोनेशिया कॉम्पिटिशन का आयोजन कराया गया था. ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लेने वाली 6 लड़कियों का आरोप है कि कॉम्पिटिशन के दौरान उन्हें अलग कमरे में ले जाया गया और टॉपलेस होने को कहा गया.

6/6

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की इन उम्मीदवारों ने पुलिस में इवेंट के आयोजकों के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी. शिकायत दर्ज कराने वाले उम्मीदवारों में से एक वकील ने बताया कि फाइनल इवेंट के 2 दिन पहले प्रतिभागियों को 'बॉडी चेकिंग' और 'फोटोग्राफी' के नाम पर टॉप उतारने के लिए कहा गया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link