National Sports Awards: शमी, शीतल समेत कई दिग्गज प्लेयर्स को मिला अर्जुन अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

National Sports Awards: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार 9 जनवरी 2024 को कई दिग्गज खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. इनमें भारत के स्टार पेसर मोहम्मद शमी और पैरा-आर्चर शीतल कुमारी भी शामिल हैं.

तरुण वत्स Tue, 09 Jan 2024-9:24 pm,
1/14

कई दिग्गज प्लेयर्स को मिला नेशनल अवॉर्ड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार 9 जनवरी 2024 को पेसर मोहम्मद शमी, पैरा-आर्चर शीतल समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया. रेसलर सुनील कुमार भी लिस्ट में शामिल हैं.

2/14

मोहम्मद शमी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने क्रिकेट में पेसर मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा. वह 2023 में भारत में आयोजित आईसीसी वनडे वर्ल्ड में उपविजेता रही टीम इंडिया के मेंबर थे. इसके अलावा लंदन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) की उपविजेता टीम में भी रहे. वह आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

3/14

शीतल देवी

देश की स्टार पैरा-आर्चर शीतल देवी (Sheetal Devi) को भी अर्जुन अवॉर्ड दिया गया. 2023 में हांगझू, चीन में पैरा एशियाई खेलों में उन्होंने 3 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल जीता था. इसके अलावा चेक गणराज्य के पिल्सेन में आयोजित विश्व पैरा तीरंदाजी चैंपियनशिप में भी उन्होंने एक सिल्वर मेडल हासिल किया था.

4/14

सुशीला चानू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हॉकी में उनकी उपलब्धियों के लिए पुखरामबम सुशीला चानू को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा. 2023 में हांगझू, चीन में एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज, 2022 में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज और 2022 में वैलेंसिया, स्पेन में आयोजित FIH नेशंस कप में गोल्ड मेडल उनके नाम है.

5/14

प्राची यादव

पैरा कैनोइंग में प्राची यादव को अर्जुन पुरस्कार मिला. उन्होंने पिछले साल हांगझू, चीन में आयोजित चौथे पैरा एशियाई खेलों में एक स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीता था.

6/14

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर

शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर को भी अर्जुन अवॉर्ड मिला. उन्होंने 2023 में हांगझू, चीन में 19वें एशियाई खेलों में दो स्वर्ण पदक, एक रजत पदक और एक कांस्य पदक अपने नाम किए थे.

7/14

सुनील कुमार

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कुश्ती के लिए रेसलर सुनील कुमार को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा. 2023 में हांगझू, चीन में 19वें एशियन गेम्स और कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित सीनियर एशियन चैम्पियनशिप में एक उन्हें 1-1 ब्रॉन्ज मेडल मिला था.

8/14

रेसलर अंतिम

रेसलिंग में दमदार प्रदर्शन के लिए अंतिम को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया. 2023 में बेलग्रेड, सर्बिया में सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में अंतिम ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. इसके अलावा हांग्जू में एशियाई खेलों में भी उन्हें ब्रॉन्ज मिला.

9/14

अयहिका मुखर्जी

टेबल टेनिस के लिए अयहिका मुखर्जी को अर्जुन पुरस्कार दिया गया. उन्होंने 2023 में एशियाई खेलों में एक कांस्य पदक (महिला युगल) जीता. इसके अलावा 2019 की कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में उन्होंने 2 गोल्ड और 2 ब्रॉन्ज मेडल हासिल किए थे.

10/14

अदिति गोपीचंद

तीरंदाज अदिति गोपीचंद स्वामी को भी अर्जुन पुरस्कार मिला. 2023 में बर्लिन, जर्मनी में आयोजित विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप (व्यक्तिगत और महिला टीम) में उन्होंने 2 गोल्ड मेडल जीते.

11/14

अजय कुमार रेड्डी

ब्लाइंड क्रिकेट में इलुरी अजय कुमार रेड्डी को अर्जुन पुरस्कार दिया गया. अजय कुमार 2023 में बर्मिंघम के इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड गेम्स में सिल्वर मेडल जीते थे.

12/14

पवन कुमार

पवन कुमार को कबड्डी में उनकी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया गया. 2023 में हांगझू, चीन में आयोजित 19वें एशियाई खेलों में उन्होंने गोल्ड जीता. 2019 में काठमांडू, नेपाल में आयोजित दक्षिण एशियाई खेलों में भी एक स्वर्ण पदक मिला.

13/14

ओजस प्रवीण

तीरंदाजी में उपलब्धियों के लिए ओजस प्रवीण देवताले को अर्जुन पुरस्कार मिला. वह 2023 में बर्लिन में आयोजित विश्व तीरंदाजी चैम्पियनशिप (व्यक्तिगत) में गोल्ड मेडल जीते थे. इसके अलावा हांगझू, चीन में 19वें एशियाई खेल 2022 (व्यक्तिगत, मिक्स टीम, पुरुष टीम) में 3 गोल्ड मेडल भी हासिल किए.

14/14

श्रीशंकर समेत इन प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड

एथलेटिक्स में मुरली श्रीशंकर को भी अर्जुन अवॉर्ड मिला. इनके अलावा पारुल चौधरी (एथलेटिक्स), मोहम्मद हुसामुद्दीन (बॉक्सिंग), आर वैशाली (शतरंज), अनुश अग्रवाल (घुड़सवारी), दिव्यकृति सिंह (घुड़सवारी ड्रेसेज), दीक्षा डागर (गोल्फ), कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी), रितु नेगी (कबड्डी), नासरीन (खो-खो), पिंकी (लॉन बाउल्स), ईशा सिंह (शूटिंग), हरिंदर पाल सिंह संधू (स्क्वैश), नाओरेम रोशिबिना देवी (वुशु), अंतिम पंघाल (कुश्ती) को भी अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link