रेगिस्तान और सफेद रेत से लेकर बर्फ से लदी ट्रेन तक का बेहतरीन नजारा, ये हैं भारत के बेस्ट ट्रेन रूट्स; सफर के लिए है सबसे शानदार

India`s most scenic train routes: देश हो या विदेश रेलवे सफर सबसे किफायती होने के साथ-साथ आनंददायक भी होता है. ट्रेन से सफर करते वक्त जब आप खिड़की से बाहर प्राकृतिक सुंदरता और अलौकिक दृश्यों को देखते हैं तो मन गदगद हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रेन सफर के बारे में बताएंगे जिनकी गिनती भारत के कुछ बेहतरीन रेलवे सफर में होती है.

सुदीप कुमार Wed, 25 Sep 2024-6:12 pm,
1/5

भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक दूधसागर वॉटरफॉल कर्नाटक और गोवा के बॉर्डर पर स्थित है. गोवा से कर्नाटक या कर्नाटक से गोवा जानेवाली ट्रेनों से सफर करते वक्त इस वॉटरफॉल को देखना एक अलग अनुभव प्रदान करता है.

 

2/5

जब आप गुजरात के रण से गुजरते हैं तो आपको रेगिस्तान और सफेद रेत का एक बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा. यह सफर रेगिस्तान के जीवंत रंगों और रण की सफेद रेत में एक शानदार अनुभव देती है.

 

3/5

यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल नीलगिरि पर्वतीय रेलवे भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित एक रेलवे लाइन है. यह रेलवे मेट्टुपालयम शहर को नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित ऊटी हिल स्टेशन से जोड़ती है.

 

4/5

कालका-शिमला रूट पर ट्रेन नैरो-गेज पहाड़ी मार्गों से होकर गुजरती है. हिमालय क्वीन और शिवालिक एक्सप्रेस टॉय ट्रेन हरी भरी घाटियों से होकर गुजरती है. पूरे रूट में 102 सुरगों, 87 पुल और 900 मोड़े हैं. यह रेलवे रूट भी यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल में शामिल है.

 

5/5

कश्मीर में चलने वाली बडगाम-बनिहाल ट्रेन भी भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे सफर में से एक है. यह उत्तर भारत के सबसे कठिन रेलवे मार्गों में से एक है.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link