Ram Mandir: मुस्लिम महिला ने बनाई दुनिया की सबसे लंबी बांसुरी, भगवान रामलला के लिए भेजेगी अयोध्या

Ram Lala Longest Bansuri: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Lala Pran Pratishtha) को लेकर पूरे देश में हर्ष का माहौल है. 22 जनवरी को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. ऐसे में बांसुरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी का जिला पीलीभीत भी इससे कैसे अछूता रह सकता था. प्राण प्रतिष्ठा के दिन पीलीभीत की बांसुरी भी अयोध्या में अपना जलवा बिखरेगी. दरअसल पीलीभीत के मुस्लिम कारीगरों ने भगवान रामलला के लिए एक खांस बांसुरी बनाई है. इन कारीगरों में एक मुस्लिम महिला भी शामिल है. ये बांसुरी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. आइए जानते हैं कि पीलीभीत की इस बांसुरी की खासियत क्या है?

विनय त्रिवेदी Fri, 19 Jan 2024-11:45 am,
1/5

बता दें कि रामलला के लिए बनाई जा रही इस बांसुरी का निर्माण पिछले 10 दिन से चल रहा है. इसमें तीन कारीगर दिन-रात लगे हैं. कारीगरों का कहना है कि यह 21 फीट 6 इंच की दुनिया की सबसे लंबी बासुरी है. दरअसल, इस बांसुरी में जो बांस लगाया जा रहा है वह लगभग 22 साल पहले असम से आया था.

2/5

जान लें कि बांसुरी बनाने वाले कारीगरों में शामिल हिना परवीन का कहना है कि मैं, मेरा देवर और मेरा बेटा मिलकर इस बांसुरी को तैयार कर रहे हैं. तीनों लोग इसको बनाने में बहुत मेहनत कर रहे हैं. इस बांसुरी को बनाने में 22 साल पुराना कनेक्शन है.

3/5

हिना परवीन ने बताया कि बांसुरी में लगने वाला बांस आज से 22 साल पहले उनके पति ने मंगाया था. पूरा देश राम जी के आने का उत्सव मना रहा है. इसी उत्सव को देखते हुए उन्होंने भी यह बांसुरी बनाई. बांसुरी के पूजन के बाद विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता इसको लेकर अयोध्या जाएंगे.

4/5

मुस्लिम महिला कारीगर ने कहा कि अयोध्या में 500 साल बाद इतना भव्य उत्सव हो रहा है. वहां प्रभु श्रीराम विराजमान हो रहे हैं. इस खुश में हर शहर से कुछ न कुछ भेंट पहुंच रही है. हमारा भी बांसुरी का कारोबार है. तो हमने सोचा कि हमें भी कुछ अयोध्या भेजना चाहिए तो हमने सबसे लंबी बांसुरी बनाने का फैसला किया.

5/5

हिना परवीन ने कहा कि 22 साल से ये असम से आया बांस हमारे घर में रखा था. शायद ये बांस तब राम जी की बांसुरी के लिए ही आया था. क्योंकि 22 साल से तो हमें उसके इस्तेमाल का ख्याल नहीं आया है. पर अब हमने उससे भगवान राम के लिए बांसुरी बनाई है.

(इनपुट- मोहम्मद तारिक)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link