Namo Bharat Train: रैप‍िड रेल की फोटो देख मुंह से न‍िकलेगा `मेरा भारत महान`, चेक करें क‍िराये की ल‍िस्‍ट

Namo Bharat Fare List: भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था लगातार तरक्‍की कर रही है. बुलेट ट्रेन, नमो भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेन के जर‍िये सरकार यात्र‍ियों को लगातार नए सुव‍िधाएं दे रही है. कल द‍िल्‍ली से सटे दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दूसरे सेक्‍शन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे. इससे पहले हम आपके ल‍िए इस ट्रैक की खूबसूरत तस्‍वीरें लेकर आए हैं. इन फोटो को देखने के बाद आपके मुंह से खुद ब खुद न‍िकल पड़ेगा `मेरा भारत महान`.

क्रियांशु सारस्वत Tue, 05 Mar 2024-4:13 pm,
1/8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ तक के दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे सेक्‍शन का 6 मार्च को उद्घाटन करेंगे. नमो भारत ट्रेन को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जर‍िये मुरादनगर आरआरटीएस स्टेशन पर हरी झंडी दिखाएंगे.

2/8

अभी साह‍िबाबाद से मोदी नगर जाने के ल‍िए कार से 45 म‍िनट लगते हैं. लेक‍िन नमो भारत के शुरू होने के बाद 34 क‍िमी की इस दूरी को महज 30 म‍िनट में पूरा कर ल‍िया जाएगा. दूसरे चरण में शुरू होने वाले सेक्‍शन में दुहाई ड‍िपो से आगे मुरादनगर, मोदी नगर साउथ और मोदी नगर नॉर्थ तीन स्टेशन हैं. इस सेक्शन के उद्घाटन से नमो भारत की सुव‍िधा दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर 34 किमी के सेक्शन पर उपलब्ध होगी.

3/8

इस सेक्‍शन पर साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक कुल आठ स्टेशन होंगे. अभी पांच स्‍टेशन ऑपरेशनल हैं. आरआरटीएस, एक अत्याधुनिक रेल-आधारित यातायात प्रणाली है. इसके तहत चलने वाली नमो भारत ट्रेनों की डिजाइन गति 180 किमी प्रति घंटा है. इन ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाया जा रहा है.

4/8

82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर से दिल्ली से मेरठ के बीच के सफर को एक घंटे से भी कम में पूरा कर ल‍िया जाएगा. क‍िराये की नई ल‍िस्‍ट अभी आरआरटीएस की तरफ से जारी नहीं की गई है.

5/8

एनसीआरटीसी की तरफ से मुहैया कराई गई क‍िराये की नई ल‍िस्‍ट पुरानी ल‍िस्‍ट के अनुरूप ही है. इसमें स्‍टैंडर्ड क्‍लॉस का अध‍िकतम क‍िराया 90 रुपये होगा. वहीं प्रीम‍ियम क्‍लॉस में अध‍िकतम क‍िराया 180 रुपये रखा गया है. आइए देखते हैं क्‍लॉस के अनुसार क‍िराये की पूरी ल‍िस्‍ट-

6/8

स्‍टैंडर्ड क्‍लॉस का क‍िराया साह‍िबाद से गाज‍ियाबाद / गुलधर: 30 रुपये, साह‍िबाद से दुहाई: 40 रुपये, साह‍िबाद से दुहाई ड‍िपो: 50 रुपये, साह‍िबाद से मुरादनगर : 60 रुपये, साह‍िबाद से मोदीनगर साउथ : 80 रुपये, साह‍िबाद से मोदीनगर नॉर्थ : 90 रुपये

7/8

प्रीम‍ियम क्‍लॉस का क‍िराया साह‍िबाद से गाज‍ियाबाद / गुलधर: 60 रुपये, साह‍िबाद से दुहाई: 80 रुपये, साह‍िबाद से दुहाई ड‍िपो: 100 रुपये, साह‍िबाद से मुरादनगर : 120 रुपये, साह‍िबाद से मोदीनगर साउथ : 160 रुपये, साह‍िबाद से मोदीनगर नॉर्थ : 180 रुपये

8/8

रैपिडएक्स में लगे 6 कोच में एक बार में 1700 यात्री सफर कर सकते हैं. स्टैंडर्ड कोच में 72 और प्रीमियम कोच में 62 यात्र‍ियों के यात्रा करने की सुव‍िधा है. हर ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व है. ट्रेन सुबह 6 बजे से रात 11 बचे तक चलेगी. दो रैपिडएक्स रेल के संचालन में 15 मिनट का गैप रखा जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link