नारी शक्ति: 26 जनवरी की परेड में पहली बार आर्टिलरी रेजिमेंट की 4 फीमेल ऑफिसर्स

Republic Day Parade: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां चल रही हैं. सेना के जवान अलग अलग करतब दिखाते हैं, लेकिन इस बार कुछ अलग होने वाला है, कुछ ऐसा जो इससे पहले कभी नहीं हुआ है.

चेतन शर्मा Tue, 23 Jan 2024-2:08 pm,
1/5

पहली बार सेना में ऐसा होगा

भारतीय सेना में पहली बार आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल होने वाली पांच महिला अधिकारियों में से चार इस साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही हैं. इसमें लेफ्टिनेंट दीप्ति राणा, अनिका सेवदा, आद्या झा और सीएच एनोनी शामिल हैं.

 

2/5

लेफ्टिनेंट दीप्ति राणा

दीप्ति राणा कंटिजेंट कमांडर स्वाति को लीड कर रही हैं. इस बार की थीम नारी शक्ति जरूरी है, लेकिन मेल ऑफिसर या फीमेल ऑफिसर से पहले हम ऑफिसर्स हैं. 

3/5

MBA पास हैं दीप्ति

लेफ्टिनेंट दीप्ति राणा हिमाचल प्रदेश के ऊना के उपमंडल हरोली के छेत्रां गांव की रहने वाली हैं. साल 2023 में वह सीडीएस क्लियर कर लेफ्टिनेंट बनी थीं. दिप्ती राणा के पिता अवतार सिंह राणा नायब सूबेदार के पद से सेवानिवृत हुए हैं. इसके साथ-साथ दीप्ति कराटे में भी रुचि रखती है और वह कराटे की अच्छी खिलाड़ी है. दीप्ति राणा की एजुकेशन की बात करें तो उन्होंने MBA किया है.

4/5

कहां की हैं एनोनी

सीएच एनोनी मणिपुर के 'रालुनामेई' नाम के सुदूर गांव की रहने वाली हैं. जब मैं 8वीं कक्षा में थी, तब लड़कियों के लिए भी एनसीसी की इजाजत नहीं थी, मैंने इसे आजमाने के बारे में सोचा. 

5/5

फिर जॉइन की एनसीसी

एनसीसी जूनियर विंग से जुड़ने के बाद मेरी दिलचस्पी जगी. मैंने और ऊपर जाने का सोचा. मैं दिल्ली गई और एनसीसी सीनियर विंग में शामिल हो गई और इस तरह मुझे सेना में शामिल होने की प्रेरणा मिली.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link