इन 5 नॉनवेज फूड्स में होता है भरपूर प्रोटीन, लेकिन ज्यादा खाना खतरनाक

Non Veg Foods With High Protein: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है. ये मसल्स के डेवलपमेंट, टिश्यूज की मरम्मत और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में अहम रोल अदा करता है. नॉनवेज फूड्स प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होते हैं, लेकिन इनमें ये पोषक तत्व हद से ज्यादा होता है, इसलिए लिमिट में सेवन नहीं करेंगे तो सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि वो कौन कौन से प्रोटीन रिच नॉन वेज फूड्स हैं जिनको ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Thu, 17 Oct 2024-9:16 am,
1/5

चिकन ब्रेस्ट

चिकन ब्रेस्ट प्रोटीन का बड़ा सोर्स है और इसे फिटनेस प्रेमियों का सबसे पसंदीदा नॉनवेज माना जाता है. 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में करीब 30-35 ग्राम प्रोटीन होता है. ये मांसपेशियों के विकास और रिपेयर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. लेकिन ज्यादा चिकन खाने से किडनी पर प्रभाव पड़ सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके गुर्दे पहले से कमजोर हैं अधिक प्रोटीन किडनी को ओवरलोड कर सकता है, जिससे किडनी फेलियर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2/5

अंडे

अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिंस और मिनरल्स भी होते हैं. एक बड़े अंडे में करीब 6-7 ग्राम प्रोटीन होता है. लेकिन ज्यादा अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा होता है. खासकर अगर अंडे का सफेद हिस्सा नहीं खाया जा रहा हो और सिर्फ पीला भाग खाया जा रहा हो, तो ये और भी ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है.

3/5

रेड मीट

लाल मांस, जैसे बीफ और मटन, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं. 100 ग्राम मटन में करीब 25-30 ग्राम प्रोटीन होता है, लेकिन इन मांसों में सैचुरेटेड फैट की भी काफी मात्रा होती है, जो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. इसके अलावा ज्यादा रेड मीट खाने से कोलन कैंसर का खतरा भी बढ़ता है.

4/5

साल्मन

साल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. 100 ग्राम सैल्मन में 20-25 ग्राम प्रोटीन होता है. हालांकि, अधिक मात्रा में सैल्मन का सेवन करने से शरीर में पारा (मर्करी) की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे नर्वस सिस्टम पर नेगेटिव असर पड़ सकता है.

5/5

झींगा मछली

झींगा प्रोटीन से भरा हुआ होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. 100 ग्राम श्रिंप में 20-25 ग्राम प्रोटीन होता है. लेकिन ज्यादा झींगा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा हो सकता है. 

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link