पेरिस ओलंपिक 2024 में Manu Bhaker ने लहराया तिरंगा, जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं कांस्य पदक विजेता

Manu Bhaker Education: इस समय मनु भाकर पूरे देश-विदेश में सु्खियां बटोर रही हैं. उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतकर इतिहास रचा है. पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु भाकर से पूरे देश ने उम्मीदें बांध रखी थी. देश की यह बेटी करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों पर बिल्कुल खरी उतरी. इसी क्रम में आइए जानते हैं कि पेरिस में भारत का मान बढ़ाने वालीं ये महिला खिलाड़ी कितनी पढ़ी-लिखी हैं...

आरती आज़ाद Mon, 29 Jul 2024-8:13 pm,
1/7

पेरिस ओलंपिक 2024 में जीता मेडल

मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल कॉम्पीटिशन में ब्रांज मेडल जीतकर फ्रांस में देश का गौरव बढ़ाया. इसी के साथ वह ओलंपिक शूटिंग में कोई भी मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. 

2/7

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर

आज से 3 साल पहले टोक्यो में उन्होंने ओलंपिक डेब्यू किया था, जिसमें उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा. अब मनु ने अब शानदार उपलब्धियों की लिस्ट एक ओलंपिक मेडल भी हासिल कर लिया है.

3/7

हरियाणा की रहने वाली हैं

मनु भाकर हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं. उनका जन्म 18 फरवरी 2002 को हुआ था. मनु की मम्मी स्कूल टीचर हैं, जबकि उनके पिता मरीन इंजीनियर रह चुके हैं. 

4/7

कहां से और कितनी की पढ़ाई

मनु ने यूनिवर्सल पब्लिक सेकेंडरी स्कूल से स्कूली एजुकेशन कंप्लीट किया है. इसके बाद भाकर ने 2021 में डीयू के लेडी श्री राम कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ऑनर्स किया. जानकारी के मुताबिक इस समय वह पंजाब यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स कर रही हैं. 

5/7

अवॉर्ड्स की फेहरिस्त हो रही लंबी

हमेशा से ही टेनिस, स्केटिंग और बॉक्सिंग मनु के पसंदीदा गेम्स रहे हैं, तभी तो केवल 14 साल की उम्र में उन्होंने निशानेबाजी को चुन लिया. मनु भाकर भारतीय निशानेबाज हैं, उन्होंने केवल 16 साल की छोटी सी उम्र में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. 

 

6/7

मिला अर्जुन अवॉर्ड

तब से लेकर अब तक मनु ने पिस्टल शूटिंग में इंटरनेशनल लेवल पर प्रसिद्धि हासिल की है और  शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे होनहार युवा एथलीट हैं. साल 2020 में  भाकर अर्जुन अवॉर्ड और 2019 में बेस्ट यंग एथलीट अवॉर्ड से नवाजा गया था. ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना (2018) में आयोजित युवा ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में मनु भाकर भारत के ध्वजवाहक चुनी गईं. 

 

7/7

रखती हैं ये भी शौक

खेलो में अव्वल और शूटिंग में देश का प्राइड मनु भाकर कई रचनात्नक चीजों में दिलचस्पी रखती हैं. वह म्यूजिक और डांस करना पसंद करती हैं, इसके अलावा वह पढ़ने, पेंटिंग, स्केचिंग, हॉर्स राइंडिग और पहेली सुलझाने का शौक रखती हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link