PM Modi की Diwali.... Border वाली, तस्वीरों में देखें सरहद पर कब-कब जलाए दीये

PM Modi Diwali Celebration Photos: देशभर में रोशनी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. Diwali के जश्न की शुरुआत हो चुकी है, इस मौके पर PM Modi एक बार फिर बॉर्डर पर जवानों के साथ Diwali मनाते दिख सकते है. इसके साथ ही वो इस बार भी देश के दुश्मनों को एक बार फिर से कड़ा संदेश देते नजर आ सकते हैं, देखिए 2014 से अबतक पीएम मोदी कैसी मनाई जवानों के साथ दिवाली.

श्वेतांक रत्नाम्बर Sun, 12 Nov 2023-9:35 am,
1/11

PM Modi की Diwali.... Border वाली

पीएम मोदी इंडियन आर्मी के जवानों के साथ पिछले कई सालों से दीपावली मनाते आ रहे हैं. साल 2014 में जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है, वह हमेशा ही जवानों संग ही दिवाली मनाते हैं. 

2/11

साल अनेक, परंपरा एक

2014 को भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा उलटफेर हुआ और उसके साथ ही कई रिवाजें भी बन गई. मोदी जब पीएम बनें तो उन्होंने कई तरह के बड़े बदलाव किए. उन्होंने फॉरेन पॉलिसी से लेकर तमाम बड़े बदलाव किए. ऐसी ही एक रिवाज 2014 से आज तक कायम है. पीएम मोदी 2014 से लेकर हर साल दिवाली जवानों के बीच ही मनाते हैं. 

3/11

जवानों के साथ मोदी

पीएम मोदी कई बार कह चुके हैं कि जवान सीमा पर डटे रहते हैं, इसी वजह से पूरा देश चैन की नींद सो पाता है. जवान देश का सुरक्षा कवच हैं जिनकी वजह से देश में शांति और सुरक्षा बनी हुई है. जवान, वीरता का जीता-जागता उदाहरण है. पीएम मोदी को बॉर्डर पर त्योहार मनाना अच्छा लगता है. 

4/11

पहली दीपावली सियाचिन, 23 अक्टूबर 2014

पीएम मोदी हर साल दिवाली सरहद पर तैनात देश के जवानों के साथ ही मनाते हैं. इसकी शुरुआत हुई 2014 को जब पीएम मोदी सियाचिन पहुंच गए. पीएम मोदी ने सरकार बनाने के बाद सबसे पहली दिवाली सियाचिन में मनाई. सियाचिन में सबसे कठिन परिस्थितियों में भारतीय जवान सीमा की रक्षा करते हैं. सियाचिन में पारा -40 डिग्री तक पहुंच जाता है.

5/11

11 नवंबर 2015, पंजाब में दिवाली

साल 2015 में पीएम मोदी ने पंजाब में भारतीय सेना के जवानों के बीच दीवाली मनाई थी. तब उन्होंने 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल जाकर पाकिस्तान को संदेश दिया था. पीएम मोदी हर बार अलग-अलग जगहों पर तैनात भारतीय जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं.

6/11

हिमाचल में दीपावली 30 अक्टूबर, 2016

2016 में पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के आर्मी और डोगरा स्काउट्स के जवानों के बीच पहुंचे थे. यहां पर पीएम और जवान के बीच मुलाकात ऐसी दिख रही थी मानों कोई दोस्त आपस में मिल रहे हैं. यहां पीएम जवानों से दोस्त की तरह मिले. सभी जवानों को हौसला बढ़ाया और फोटो भी खिंचवाई.

7/11

जम्मू-कश्मीर के गुरेज में दीपावली- 18 अक्टूबर, 2017

2017 में भी पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में BSF और सेना के जवानों के साथ दीवाली मनाई थी. तब पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया गया था. यहां पर पीएम मोदी ने सीधे-सीधे पाकिस्तान को चेता दिया था कि अगर आंतकवाद के पालोगे तो उसका अंजाम अच्छा नहीं होगा.

8/11

हर्षिल में जवानों संग दिवाली मनाते पीएम मोदी... 7 नवंबर 2018

साल 2018 में पीएम मोदी ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सेना और ITBP के जवानों के बीच दीवाली मनाई थी. इस मौके पर उन्होंने मिठाई खिलाकर जवानों का हौसला बढ़ाया था.

9/11

राजौरी में दीवाली

27 अक्टूबर 2019 को मोदी ने राजौरी में जवानों के साथ दीवाली मनाई. पीएम सेना की वर्दी में जवानों के बीच पहुंचे. पहले शहीदों को नमन किया फिर जवानों को मिठाई खिलाकर दीवाली की खुशी बांटी.

10/11

कोरोना के दौरान वाली दीवाली- 2020 में जैसलमेर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दीपावली इस साल भी सैनिकों के बीच मनी. जैसलमेर के लोंगेवाला पोस्‍ट जाकर उन्‍होंने जवानों के बीच वक्‍त बिताया. इस दौरान उन्‍होंने टैंक की सवारी की और जवानों मे मिठाइयां भी बांटी. पहले पोस्‍ट और फिर जैसलमेर एयरबेस पर मोदी ने देश के बहादुर जवानों को संबोधित किया. 

11/11

2021 में नौशेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में सैनिकों के बीच पहुंचे. यहां उन्होंने जवानों के संग दिवाली मनाई. उनका मुंह मीठा करवाया और देश के दुश्मनों के दांत खट्टे करने वाला संदेश भी दिया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link