Pokhara Tourism: हिमालय की गोद में बसा `झीलों का शहर`, एडवेंचर प्रेमियों के लिए है स्वर्ग

नेपाल अपनी हिमालय श्रृंखलाओं, खूबसूरत घाटियों और प्राचीन मंदिरों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. माउंट एवरेस्ट को अपने आंचल में समेटे यह देश ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के शौकीनों का स्वर्ग है. यहीं पर बसा पोखरा शहर नेपाल की खूबसूरती का दिल है. ये हिमालय की तलहटी में स्थित एक झीलों का शहर है. पोखारा शांत फेवा झील के किनारे बसा हुआ है, जहां आप आराम से बोटिंग कर सकते हैं. हाल ही में पोखरा को `नेपाल की पर्यटन राजधानी` घोषित किया गया है.

शिवेंद्र सिंह Mon, 18 Mar 2024-2:13 pm,
1/5

ट्रेकिंग और एडवेंचर एक्टिविटी का केंद्र

पोखरा न सिर्फ खूबसूरती के लिए मशहूर है, बल्कि यह एडवेंचर एक्टिविटीके शौकीनों के लिए भी स्वर्ग है. अन्नपूर्णा बेस कैंप ट्रेक का स्टार्टिंग प्वाइंट यहीं से होता है, जो दुनिया के सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग रास्तों में से एक है. इसके अलावा, पैराग्लाइडिंग, हाइकिंग, रॉक क्लाइंबिंग, माउंटेन बाइकिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी रोमांचक एक्टिविटी भी यहां की सैलानियों को आकर्षित करती हैं.

2/5

पोखरा झील - शांतिपूर्ण नौका विहार का आनंद

पोखरा झील शहर का दिल है. यह झील मछलियों से भरी हुई है और पर्यटक यहां शांत नौका विहार का आनंद ले सकते हैं. शाम के समय, झील के किनारे का वातावरण काफी मनमोहक होता है, खासकर जब सूरज पहाड़ों के पीछे ढल रहा होता है. झील के आसपास कई रेस्टोरेंट हैं जहां बैठकर आप इस खूबसूरत नजारे का मजा ले सकते हैं.

3/5

पोखरा की संस्कृति और विरासत

पोखरा की संस्कृति नेपाल की रिच परंपराओं को दर्शाती है. यहां कई मंदिर और हिंदू धार्मिक स्थल हैं. सेवती बाजार स्थानीय खरीदारी के लिए एक शानदार जगह है. यहां आपको हस्तशिल्प, नेपाली पेंटिंग और अन्य मोमेंटो मिल जाएंगे.

4/5

पोखरा घूमने का सबसे अच्छा समय

पोखरा घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर के बीच और मार्च से मई के बीच का होता है. इन महीनों में मौसम सुहाना रहता है और पहाड़ों के नजारे साफ दिखाई देते हैं.

5/5

पोखरा कैसे पहुंचे?

पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से कई शहरों के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं. आप काठमांडू से पोखरा तक बस या टैक्सी द्वारा भी जा सकते हैं. पोखरा पर्यटकों के लिए एक आइडल डेस्टिनेशन है. यहां प्राकृतिक सुंदरता, एडवेंचर एक्टिविटी, शांतिपूर्ण वातावरण और रिच संस्कृति का संगम है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link