Radhika Madan birthday: टीवी से की शुरुआत, बॉलीवुड में पहचान, फोर्ब्स की खास लिस्ट में भी बनाई जगह

Radhika Madan birthday: टेलीविजन पर डेली सोप से अपने करियर की शुरुआत करने वाली राधिका मदान आज अपना 28वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. 2018 में बॉलीवुड में कदम रखने वाली राधिका ने बहुत कम वक्त में ही अपने टैलेंट का लोहा मनवा दिया है. राधिका ने विशाल भारद्वाज, वसन बाला, इरफान खान, डिंपल कपाड़िया, राजकुमार राव जैसे दिग्गजों के साथ काम कर अपनी खास पहचान बना ली है.

मृदुला भारद्वाज Wed, 01 May 2024-11:36 am,
1/7

राधिका मदान 28वां जन्मदिन

1 मई 1995 को जन्मीं राधिका मदान ने अपनी स्कूल और कॉलेड की पढ़ाई दिल्ली से की. राधिका ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियरल से की, लेकिन ग्लैमर वर्ल्ड में उन्हें पहचान फिल्मों ने दिलाई. राधिका ने अपने छोटे से करियर में टेलीविजन, फिल्में और फिर ओटीटी तीनों में अपना लोहा मनवा दिया है.

2/7

टेलीविजन सीरियल से शुरुआत

राधिका मदान ने 2014 में टेलीविजन सीरियल 'मेरी आशिकी तुम से ही' में ईशानी जोशी का किरदार निभाकर फेम हासिल किया. इसके बाद वह रिएलिटी शो 'झलक दिखला जा' में भी बतौर कंटेस्टेंट शामिल हुईं और 14वें नंबर पर रहीं. इसके बाद राधिका 'सिंटा डि लापकुआन हिमालय' नाम के एक रोमांटिक टेलीविजन ड्रामा में भी दिखाई दीं.

3/7

विशाल भारद्धाज की फिल्म से डेब्यू

इसके बाद 2018 में उन्होंने विशाल भारद्वाज की फिल्म 'पटाखा' के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू किया. इस फिल्म में राधिका के साथ सान्या मल्होत्रा भी थीं. राधिका ने अपनी डेब्यू फिल्म से ही सबका दिल जीत लिया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस फिल्म में राधिका के किरदार चंपा कुमारी की जमकर तारीफ हुई थी. 

4/7

चुनी अलग फिल्में

'पटाखा' के बाद राधिका मदान ने वसन बाला की एक्शन कॉमेडी फिल्म 'मर्द को दर्द नहीं होता' में काम किया. इस फिल्म में राधिका के साथ न्यूकमर अभिमन्यु दसानी थे. इस फिल्म ने 2018 के टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में पीपल्स च्वॉइस अवॉर्ड: मिडनाइट मैडनेस जीता. इस फिल्म को 2018 के मामी फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया गया. राधिका ने बताया था कि वह 'लैला-मजनूं' के लिए ऑडिशन देने गई थीं, जहां उन्हें 'मर्द को दर्द नहीं होता' के बारे में पता चला. फिल्म का कॉन्सपेस्ट यूनीक था, इसलिए राधिका ने इसे चुना.

5/7

इरफान खान के साथ भी किया काम

इसके बाद 2020 में राधिका मदान फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' में इरफान खान जैसे दिग्गज अभिनेता के साथ नजर आईं और खुद को साबित भी किया. इस फिल्म में भी राधिका के परफॉर्मेंस की खूब तारीफ हुई. इसके बाद राधिका ने 'शिद्दत', 'मोनिका ओ माय डार्लिंग', 'कुत्ते', 'कच्चे लींबू', 'सजनी शिंदे' का वायरल वीडियो जैसे कुछ हटके फिल्में की. इन सभी फिल्मों में राधिका को खूब तारीफें मिलीं.

 

6/7

ओटीटी पर भी दिखाया कमाल

टेलीविजन और फिल्मों के बाद राधिका ने 2021 में 'रे' के साथ ओटीटी की दुनिया में कदम रखा. उन्होंने 'रे' के अलावा 'फील्स लाइक इश्क' और 'सास, बहू और फ्लेमिंगो' जैसे ओटीटी शोज में दमदार काम किया है.

7/7

फोर्ब्स की खास लिस्ट में बनाई जगह

पेटा इंडिया के 'ट्राई वीगन कैंपेन' का हिस्सा बनने के बाद 2013 में राधिका मदान वीगन बन गईं. साल 2024 में राधिका मदान ने 'फोर्ब्स इंडिया की 30 अंडर 30' में अपनी जगह बनाईं. फोर्ब्स इंडिया हर साल अपनी 30 अंडर 30 लिस्ट जारी करता है, जिसमें अलग-अलग फील्ड के 30 से कम उम्र के सितारे शामिल होते हैं. इस साल इस लिस्ट में फिल्मी दुनिया से रश्मिका मंदाना और डॉट यानी अदिति सहगल के साथ राधिका मदान का नाम भी शामिल था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link