Radish Side Effects: इन 5 लोगों के लिए काल बन सकती है मूली, भूलकर भी न करें सेवन

मूली एक स्वादिष्ट और पौष्टिक सब्जी है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मूली का सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, जैसे कि पाचन में सुधार, कब्ज दूर करना, वजन कम करना और इम्यूनिटी बढ़ाना. हालांकि, मूली का सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. मूली कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकती है. आइए जानते हैं किन लोगों को मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.

शिवेंद्र सिंह Tue, 21 Nov 2023-2:38 pm,
1/5

लो ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो शरीर से पानी को बाहर निकालते हैं. इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या और बढ़ सकती है.

2/5

हाइपोग्लाइसीमिया

जिन लोगों को हाइपोग्लाइसीमिया (कम ब्लड शुगर) की समस्या है, उन्हें मूली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. मूली में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है.

3/5

पित्त की पथरी

जिन लोगों को पित्त की पथरी की समस्या है, उन्हें मूली नहीं खाना चाहिए. मूली में पित्त के उत्पादन को बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जिससे पित्त की पथरी की समस्या बढ़ सकती है.

4/5

गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाओं को मूली का सेवन नहीं करना चाहिए. मूली में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो गर्भपात का कारण बन सकते हैं.

5/5

स्तनपान कराने वाली महिलाएं

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मूली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. मूली में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो स्तन के दूध में जा सकते हैं और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link