Rajasthan में SC समुदाय से मुख्यमंत्री? दो राज्यों के फॉर्मूले से बनी BJP के दावेदारों की लिस्ट देखिए

Rajasthan New CM: तीन राज्यों में प्रचंड जीत के बाद भाजपा ने छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है लेकिन राजस्थान में सस्पेंस (Rajasthan CM Name) बना हुआ है. परंपरा के तहत पर्यवेक्षकों की टीम राजधानी में बैठक कर ऐलान करेगी लेकिन दो राज्यों के ट्रेंड से एक बात साफ है कि यहां भी भाजपा चौंका सकती है. आइए जानते हैं फिलहाल राजस्थान सीएम की रेस में प्रबल दावेदार कौन-कौन हैं?

अनुराग मिश्र Tue, 12 Dec 2023-9:57 am,
1/5

1. अनीता भदेल मतलब चौंकाने वाला नाम

Anita Bhadel यह नाम राजस्थान से बाहर शायद कम लोगों ने सुना हो. SC समुदाय से आने वाली भदेल का परिवार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा रहा है. छत्तीसगढ़ में आदिवासी चेहरा, एमपी में यादव सीएम के बाद राजस्थान में भाजपा वसुंधरा राजे की जगह सीएम पद के लिए इन्हें चुन सकती है. यह महिलाओं के लिए बड़ा संदेश होगा. अजमेर दक्षिण विधानसभा सीट से जीतीं भदेल को इसी साल राजस्थान के 200 विधायकों में सर्वश्रेष्ठ विधायक घोषित किया गया था. सोशल मीडिया पर पिछले 24 घंटे से 'My guess for next Rajasthan CM: Anita Bhadel' भी चल रहा है. फॉर्मूला यह है- छत्तीसगढ़ में एसटी, एमपी में ओबीसी और अब राजस्थान में दलित को मौका मिलने के चांस ज्यादा हैं.

2/5

2. वसुंधरा राजे

राजनाथ सिंह को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है. चर्चा इस बात की है शायद उन्हें वसुंधरा को मनाने के लिए भेजा गया हो. हालांकि अगर राजे (Vasundhara Raje) का पलड़ा भारी रहता है और किसी कारणवश पार्टी दो बार की मुख्यमंत्री रहीं राजे पर फिर से भरोसा जताती है तो तीसरी बार राजस्थान में राजे सर्वोच्च पद पर पहुंच सकती हैं. विधायकों का एक तबका उनके सपोर्ट में है. इस बार वह 53 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीती हैं. हो सकता है कि पार्टी 2024 से पहले उन्हें नाराज करने का जोखिम न उठाए, जिसकी संभावना वैसे कम है. 

3/5

3. महंत बालकनाथ

अलवर के सांसद रहे महंत बालकनाथ (Mahant Balaknath Rajasthan) को 'राजस्थान के योगी' के रूप में काफी प्रसिद्धि मिली है. उन्होंने तिजारा सीट से कांग्रेस के इमरान खान को 6,000 से ज्यादा मतों के अंतर से हराया है. जब उन्हें विधानसभा का टिकट मिला था तभी लोग भाजपा के यूपी फॉर्मूले को राजस्थान में रीपीट करने की चर्चा करने लगे थे. इनके जरिए भाजपा हरियाणा के जाट क्षेत्र को साध सकती है. 

4/5

4. दीया कुमारी

हां, यह नाम भी वसुंधरा राजे के मुकाबले काफी चर्चा में है. सीएम पद के लिए नया चेहरा होने के साथ ही दीया कुमारी (Diya Kumari Rajasthan) काफी लोकप्रिय भी हैं. उन्होंने विद्याधर नगर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार को 71 हजार वोटों के मार्जिन से हराया है. 

5/5

5. जोशी या शेखावत?

दो बार लोकसभा सांसद रहे सीपी जोशी इस समय भाजपा की स्टेट यूनिट के हेड हैं. उन्हें भी सीएम पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. अगला नाम इस लिस्ट में गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat Rajasthan) का है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर से सांसद हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link