RBI Jobs: रिजर्व बैंक की ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए कर लें तैयारी, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

RBI Grade B Exam 2024: रिजर्व बैंक में सरकारी नौकरी पाने करने की ख्वाहिश रखने वाले और आरबीआइ ग्रेड बी परीक्षा की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए काम की खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए हर साल ग्रेड बी ऑफिसर के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है. इस साल आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए आरबीआई ने शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

आरती आज़ाद Sat, 20 Jul 2024-10:44 pm,
1/6

इतने पदों पर होंगी भर्तियां

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन मुताबिक इस साल इस परीक्षा के जरिए कुल 94 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्तियां जाएंगी. 

2/6

आवेदन प्रक्रिया

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए डिटेल्ड नोटिफिकेशन 24 जुलाई को रिलीज किया जाएगा.  इसके साथ ही आवेदन प्रक्रिया की भी शुरुआत कर दी जाएगी. 

3/6

ऑफिशियल वेबसाइट

ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स लिंक एक्टिव किए जाने के बाद  RBI की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे.

4/6

इतनी लगेगी फीस

ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेटस को निर्धारित शुल्क 850 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) का भुगतान करना होगा. वहीं, एससी/एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों को 100 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) शुल्क  देना होगा. 

 

5/6

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

RBI ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल) भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी चाहिए.  ग्रेड बी ऑफिसर (DEPR) के लिए इकोनॉमिक्स या सम्बन्धित विषयों में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए. ग्रेड बी ऑफिसर (DSIM) के लिए सांख्यिकी या सम्बन्धित विषयों में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए.

 

6/6

एज लिमिट

इस वैकेंसी लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल है, जबकि अधिकतम  आयु सीमा 30 निर्धारित की गई है. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link