11 फिल्मों में साथ किया काम, फिर टूट गई रेखा-अमिताभ की सुपरहिट जोड़ी; क्यों 1981 के बाद थम गया ये `सिलसिला`?

Rekha and Amitabh Bachchan Last Film Silsila: हिंदी सिनेमा के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमिताभ बॉलीवुड को अपनी जिंदगी के 55 साल दे चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कई हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया. इसके अलावा उन्होंने कई बड़ी हीरोइनों के साथ भी काम किया, जिनके साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया जाता था. इन्हीं एक्ट्रेसेस में से एक थी रेखा. अमिताभ बच्चन और रेखा ने कई फिल्मों में साथ काम किया और दोनों को जोड़ी को उस दौर में खूब पसंद भी किया जाता था. हालांकि, दोनों के साथ फिल्मों में काम करने का `सिलसिला` 1981 के बाद अचानक रुक गया और इसके बाद दोनों कभी बड़े पर्दे पर साथ नजर नहीं आए.

वंदना सैनी Fri, 11 Oct 2024-7:49 am,
1/6

रेखा-अमिताभ बच्चन की आखिरी फिल्म

अमिताभ बच्चन आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर उनके फैंस उनको ढेर सारी बधाई देने के लिए बेताब नजर आ रहे हैं. अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री में 55 साल हो चुके हैं और इतने सालों में उन्होंने 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. इसके अलावा अमिताभ ने अपने दौर की कई बड़ी एक्ट्रे्सेस के साथ काम किया है, जिनमें जया बच्चन के अलावा परवीन बॉबी, जीनत अमान, स्मिता पाटिल, श्रीदेवी जैसी कई और एक्ट्रेसेस के नाम शामिल हैं, जिनमें से एक उस दौरान की खूबसूरत अदाकारा रेखा भी हैं. 

2/6

इस जोड़ी ने 11 फिल्मों में साथ किया काम

रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी अपने दौर की सुपरहटि जोड़ियों में से एक थी, जिसने साथ में एक दो या तीन नहीं, बल्कि 11 फिल्मों में साथ काम किया था और ज्यादातर फिल्म हिट ही रहीं. दोनों साथ में दो अनजाने (1976), आलाप (1977), खून पसीना (1977), गंगा की सौगंध (1978), मुकद्दर का सिकंदर (1978), मिस्टर नटवरलाल (1979), सुहाग (1979), राम बलराम (1980), सिलसिला (1981), 'नमक हराम' (1973), 'ईमान धरम' (1977), 'कसमे वादे' (1978) जैसी फिल्मों में साथ काम किया. 

3/6

दोनों की आखिरी फिल्म थी सिलसिला (1981)

हालांकि, दोनों की ये सुपरहिट जोड़ी 1981 में टूट गई, जिसके बाद दोनों कभी बड़े पर्दे पर साथ नजर नहीं आए. अमिताभ और रेखा के ज्यादातक फैंस ये नहीं जानते होंगे कि उनकी आखिरी फिल्म 'सिलसिला' (1981) थी, जो बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ और रेखा के अलावा जया बच्चन भी नजर आई थीं. लेकिन रेखा और अमिताभ के फैंस के मन में एक ही सवाल बार-बार आता है आखिर ये अलग क्यों हुए? जिसका जवाब खुद रेखा ने अपने एक इंटरव्यू में दिया था.  

4/6

क्यों टूटी रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी?

2006 में फिल्मफेयर को दिए एक इंटरव्यू में रेखा ने 1981 में आई फिल्म 'सिलसिला' के बाद अमिताभ बच्चन के साथ काम न करने की वजहों के बारे में खुलकर बात की थी. रेखा ने अमिताभ बच्चन के साथ लंबे समय तक काम न करने के बारे में बात करते हुए बताया था कि पिछले कुछ सालों में उनके साथ काम करने का मौका न मिलना उनके लिए बहुत दुख की बात है. उन्होंने से कहा, 'मेरा नुकसान है कि मैं अमित जी के शानदार विकास का हिस्सा नहीं बन सकी. हालांकि, उन्होंने खुशी जाहिर की थी जब उन्हें 'याराना' में नीतू सिंह और 'आखिरी रास्ता' में श्रीदेवी के लिए डब करने का मौका मिला था. 

5/6

जोड़ी के लिए डायरेक्टर्स को नहीं मिला सही प्रोजेक्ट्स

जब रेखा से पूछा गया कि उन्होंने और अमिताभ ने फिल्म 'सिलसिला' के बाद फिर से साथ काम क्यों नहीं किया? तो उन्होंने सोच-समझकर जवाब देते हुए कहा, 'मेरे हिसाब से सही जवाब ये है कि अमित जी के साथ काम करने का इंतजार करना जरूरी है. सब कुछ सही समय पर और सही कारण से होता है'. रेखा ने ये भी बताया कि ये सिर्फ समय की बात नहीं है, बल्कि ये निर्देशकों के फैसले पर भी निर्भर करता है, जिन्हें अभी तक उनकी जोड़ी के लिए सही प्रोजेक्ट नहीं मिला. उन्होंने कहा, 'मुझे सच में लगता है कि धैर्य का फल मीठा होता है'. 

6/6

जो बातें शब्दों में नहीं कह सकते... रेखा

उन्होंने आगे बात करते हुए कहा, 'इस मामले में समय का कोई महत्व नहीं है, और ये मैं निश्चित रूप से जानती हूं'. इसके अलावा रेखा ने कहा कि हर किसी को, जिसमें वो भी शामिल हैं, अपने जीवन में अमिताभ जैसे आदर्श इंसान को पाने का मौका मिलना चाहिए. उन्होंने कहा, 'अमिताभ बच्चन एक अनोखा अनुभव हैं. इस अनुभव को समझने के लिए आपको इसे पूरी तरह से जीना होगा'. उन्होंने 'सिलसिला' की एक लाइन का जिक्र करते हुए कहा, 'जो बातें शब्दों में नहीं कह सकते, वो असली अभिव्यक्ति होती है'. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link