सर्दी में Room Heater चलाना चाहते हैं? लेकिन जान लीजिए 5 सावधानियां, नहीं तो होगा बहुत नुकसान

सर्दियों के मौसम में हीटर का इस्तेमाल करना आम बात है. हीटर से घर को जल्दी गर्म किया जा सकता है और ठंड से बचा जा सकता है. लेकिन हीटर का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है. वरना यह खतरनाक साबित हो सकता है. आज हम आपको ऐसी 5 बातों को बताने जा रहे हैं, जिससे आपको सावधान रहना चाहिए...

मोहित चतुर्वेदी Fri, 22 Dec 2023-10:29 am,
1/5

किसी चीज से रखें इतने दूर

हीटर को हमेशा सीधा खड़ा करके रखें और इसके कम से कम 3 फीट के अंदर किसी भी ऐसी चीज को न रखें जो आग पकड़ सकती हो. पर्दे, कपड़े, बिस्तर, कागज, लकड़ी,  आदि को हीटर से दूर रखें.

2/5

कोई नहीं है तो बंद रखें

अगर कमरे में कोई नहीं है तो हीटर को बंद कर दें. या फिर आप सोने जा रहे हैं और हीटर चालू है तो बंद कर दें. क्योंकि आपकी नजर नहीं पड़ेगी और कुछ अनहोनी हो सकती है. 

3/5

सीधे आउटलेट में करें प्लग

हीटर से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए, हीटर को हमेशा सीधे आउटलेट में प्लग करें. सर्ज प्रोजेक्टर स्पेस हीटर के लिए आवश्यक बिजली को संभालने के लिए नहीं बनाया जाता है. इससे वोल्टेज बढ़ सकता है और आग लगने का खतरा बढ़ सकता है.

4/5

खराब है तो तुरंत कराएं ठीक

अगर आपको हीटर में कोई समस्या लग रही है तो उसको तुरंत बंद कर दें. लोग अक्सर ऐसी समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन बाद में यह छोटी सी समस्या बड़ी हो जाती है. तुरंत टेक्नीशियन को बुलाएं और रिपेयर कराएं.

5/5

बच्चों से रखें दूर

हीटर का इस्तेमाल करते समय बच्चों और जानवरों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. छोटे बच्चे और जानवर हीटर की गर्मी से आकर्षित होते हैं और इसे छूने की कोशिश कर सकते हैं। इससे उन्हें गंभीर चोट लग सकती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link