Sawan 2023: सावन का आखिरी सोम प्रदोष व्रत है बेहद खास, इस तरह करें शिवलिंग का अभिषेक

Som Pradosh Vrat 2023: हिंदू धर्म में सावन के महीना का बेहद महत्व है. यह पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है, इसलिए यह महीना काफी पवित्र माना जाता है. इस बार अधिकमास की वजह से भक्तों को बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए दो माह का समय मिला. सावन का महीना अब आखिरी चरण में है. इस माह का आखिरी सोम प्रदोष व्रत 28 अगस्त को पड़ रहा है. सावन का सोमवार और सोम प्रदोष व्रत एक साथ होने से यह दिन काफी खास हो गया है.

चंद्रशेखर वर्मा Sat, 26 Aug 2023-7:34 pm,
1/5

तिथि

हर महीने की त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत रखा जाता है. इस बार 28 अगस्त के दिन सावन महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. इसकी शुरुआत 28 अगस्त को शाम 6 बजकर 48 मिनट से होगी और समापन 29 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर होगा. 

2/5

शुभ मुहूर्त

ऐसे में 28 अगस्त को सोमवार के दिन शाम 6 बजकर 48 मिनट से रात 9 बजकर 02 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा.

3/5

व्रत का संकल्प

सावन के आखिरी सोमवार और आखिरी प्रदोष व्रत के दिन सुबह जल्द उठकर नित्य कर्म से निवृत होने के बाद सफेद या हरे रंग के कपड़े पहनें. इसके बाद शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करें और व्रत रखने का संकल्प लें.

 

4/5

शिवलिंग

सूर्यास्त के बाद शुभ मुहूर्त में शिवलिंग का दूध, दही, घी, गंगाजल और शहद से शिवलिंग का अभिषेक करें और उनको बेलपत्र, सफेद अक्षत, भांग, धतूरा, सफेद रंग का फूल, काला तिल और सफेद चंदन अर्पित करें.

 

5/5

शिव परिवार

शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद पूरे शिव परिवार की पूजा करें औरर आखिर में शिव चालीसा का पाठ करने के बाद भगवान शिव की आरती करें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link