Workout Injury: घर में व्यायाम करते वक्त लगत सकती है गंभीर चोट! जानिए इससे कैसे बचें?

कोरोना महामारी के बाद से और अपने व्यस्त जीवन से बचने के लिए काफी सारे लोगों ने घर में व्यायाम करना शुरू कर दिया है. इससे वह फिट भी रहते हैं और उनका टाइम बचता है.

शिवेंद्र सिंह Fri, 08 Sep 2023-2:20 pm,
1/5

वार्म-अप

घर पर व्यायाम करते समय चोट लगने का सबसे बड़ा कारण वार्म-अप नहीं करना है. आपके वर्कआउट टाइम का 25 से 30 प्रतिशत वार्म-अप को दें. यदि आप घर में एक घंटे व्यायाम करते हैं तो कम से कम 15-20 मिनट वार्म-अप करें.

2/5

किसी की निगरानी में व्यायाम करें

घर पर अकेले वर्कआउट करने से कई नुकसान हो सकते हैं. बिना किसी के निगरानी के बिना आप आसानी से गलत तरीके से व्यायाम कर सकते हैं, जिससे चोट लग सकती है. उदाहरण के लिए, आप ज्यादा रिपीटिशन कर सकते हैं, ज्यादा वजन उठा सकते हैं या गलत पोज में अजीब हरकतें कर सकते हैं. इसके अलावा, वर्कआउट के बाद खुद को कूल न करने से भी चोट लग सकती है.

3/5

जगह

एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि आप अपना वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त जगह और वेंटिलेशन वाले कमरे का चयन करें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको कोई नुकसान नहीं हुआ है, अपने हाथों को फैलाते हुए 360 डिग्री घूमें. इसके अलावा, ये चेक करें कि जमीन चिकनी या नम न हो.

4/5

उपकरण का चयन

अस्थिर या कम क्वालिटी वाले उपकरणों का उपयोग करना वर्जित है. वे शरीर के ऊपरी या निचले हिस्से में गंभीर चोट और यहां तक कि कुछ मामलों में संक्रमण का कारण बन सकते हैं.

5/5

आराम

वर्कआउट के बीच अपने शरीर को आराम करने और स्वस्थ होने के लिए आवश्यक समय दें. इससे आपको अधिक एनर्जेटिक महसूस करने में मदद मिलेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link