फिर चकनाचूर हुआ एलन मस्क का सपना, स्पेसएक्स का ताकतवर रॉकेट लॉन्चिंग के बाद नेस्तनाबूद

SpaceX Starship launch Fail: एलन मस्क की ‘स्पेसएक्स’ ने शनिवार को अपने विशाल रॉकेट ‘स्टारशिप’ को लॉन्च किया, लेकिन बूस्टर और फिर यान में विस्फोट से इसकी दूसरी परीक्षण उड़ान विफल हो गई.

गुणातीत ओझा Sat, 18 Nov 2023-10:07 pm,
1/6

मस्क का इरादा लोगों को चंद्रमा और मंगल ग्रह पर ले जाने के लिए उनके रॉकेट बेड़े का उपयोग करने का है.

2/6

एलन मस्क की कंपनी ‘स्पेसएक्स’ ने शनिवार को अपने विशाल रॉकेट ‘स्टारशिप’ को प्रक्षेपित किया, लेकिन बूस्टर और फिर यान में विस्फोट से इसकी दूसरी परीक्षण उड़ान विफल हो गई.

3/6

बूस्टर ने रॉकेट को अंतरिक्ष की ओर भेजा, लेकिन दक्षिण टेक्सास से उड़ान भरने के आठ मिनट बाद इसका संचार टूट गया और स्पेसएक्स ने घोषणा की कि परीक्षण विफल हो गया है.

4/6

समस्या तब आई, जब यान को पृथ्वी का चक्कर लगाने के लिए उसके इंजनों को लगभग चालू कर दिया गया था, लेकिन इससे कुछ मिनट पहले बूस्टर में विस्फोट हो गया. कंपनी का लक्ष्य यान को उसके बूस्टर से अलग करके अंतरिक्ष में भेजना था.

5/6

अप्रैल में पहली परीक्षण उड़ान भरने के तुरंत बाद विस्फोट होने से ‘स्टारशिप’ रॉकेट नष्ट हो गया था. स्पेसएक्स ने मेक्सिको सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे पर स्थित रॉकेट और लॉन्च पैड दोनों में सुधार करने में पिछले कई महीने बिताए.

6/6

संघीय उड्डयन प्रशासन ने इस सप्ताह की शुरुआत में उड़ान भरने के संबंध में सभी आवश्यक मंजूरी दे दी थी. लगभग 400 फुट ऊंचा ‘स्टारशिप’ दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली रॉकेट है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link